Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ब्रज रज उत्सव में वृन्दावन में लगेगी हुनर हाट

मथुरा 23 अक्टूबर (वार्ता) वृन्दावन के कुंभस्थल पर 10 नवम्बर से आयोजित किये जानेवाले दस दिवसीय ब्रज रज उत्सव में हुनर हाट लगाने के लिए केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनी सहमति दे दी हैै।
उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि वे शुक्रवार को केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से मिले थे तथा उनसे वृन्दावन में नवंबर में होनेवाले ब्रज रज उत्सव में हुनर हाट के लिए शिल्पियों को भेजने का अनुरोध किया था।
उन्होंने बताया कि मंत्री ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर इस उत्सव में विभिन्न कला के मशहूर 100 शिल्पियों को भेजने पर अपनी सहमति व्यक्त कर दी है जो उक्त अवसर पर स्टाल लगाकर अपनी शिल्प का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के पास इस प्रकार की हुनर हाट को लगाने के लिए आठ टोलियां (अर्गनाइजेशन) हैं जो समय समय पर देश के विभिन्न भागों में हाट लगवाती हैं। इसके साथ ही देश के विभिन्न प्रांतो के शाकाहारी व्यंजनों के 15 स्टाल भी विभाग इस मौके पर लगवाएगा। इन सभी पर आनेवाला खर्च एवं उसकी व्यवस्था अल्पसंख्यक मंत्रालय ही करेगा।
परिषद के उपाध्यक्ष ने बताया कि केन्द्रीय टेक्सटाइल मंत्री पीयूष गोयल ने इस उत्सव में शिल्पग्राम लगाने की सहमति दे दी है। इसमें टेक्सटाइल्स के शिल्पी अपना गांव बसाएंगे। इस उत्सव में प्रारंभ के दो दिनों में मथुरा की सांसद एवं सिने कलाकार हेमा मालिनी के प्रयास से मुम्बई के जाने माने कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर धमाका करेंगे तथा लेजर स्क्रीन पर रोज कृष्णलीला का भी मंचन होगा।
स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा उनके कार्यक्रम कराने की व्यवस्था की जाएगी।
सं प्रदीप
वार्ता
image