Friday, Apr 26 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी तोहफा तीन अंतिम गोरखपुर

योगी ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम ;आईटीएमएस. का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इससे ट्रैफिक मैनेजमेंट व दुर्घटनाओं में कमी तो होगी ही तथा चौराहों पर छेड़खानी और लूट की घटनाओं पर भी नियंत्रण होगा। किसी ने बहन.बेटियों से छेड़छाड़ की या किसी व्यापारी से लूट की तो आईटीएमएस के सीसी कैमरे से देखकर अगले चौराहे पर पुलिसकर्मी उसके स्वागत के लिए तैयार मिलेंगे। उनका कैसा स्वागत होगा यह सभी जानते हैं।
मुख्यमंत्री ने मंच से ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात से प्रभावित परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि बरसात ने 70. 80 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे कुछ समस्याएं आई हैं। उन्होंने जलजमाव से निजात की स्थाई व्यवस्था के लिए नगर निगम, जीडीए व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया और साथ ही कहा कि शहर के बाहरी क्षेत्रों में भी सड़क, बिजली, जलनिकासी आदि का समाधान तेजी से कर हर नागरिक को सुविधओं का लाभ दिलाया जाए।
उन्होंने बताया कि बाहरी क्षेत्रों में बांस.बल्ली पर लटकते बिजली तारों को हटाने के लिए धनराशि पहले ही दी जा चुकी है। उन्होंने नगर निगम के नए भवन निर्माण का भी जिक्र किया और कहा कि 100 साल बाद बन रहा यह भवन एक गौरवपूर्ण उपलब्धि होगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि आने वाले समय में गोरखपुर में 25 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। ये बसें सुगम परिवहन का साधन होंगी। पहले यहां सिटी बसें चलती थीं जो मेंटेनेंस के अभाव में बंद हो गईं। आज इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन का भी लोकार्पण हुआ है इससे ये बसें प्रदूषण का कारक भी नहीं बनेंगी।
उन्होने शिलान्यास होने वाले कार्यो में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम 50.25 करोड़, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य 3.50 करोड़ मृत पशुओं के लिए शवदाह संयंत्र 3.50 करोड़ 14वें व 15वें वित्त अवस्थापना विकास निधि व नगर निगम निधि से सड़क नाली निर्माण 38.98 करोड़ पेयजल के कार्य 11.94 करोड़ जलनिकासी के कार्य 190 करोड़ नालों का फाइटोरेमेडीएशन से शुद्धिकरण 6.78 करोड़ए 1500 एलईडी स्ट्रीट लाइट 0.50 करोड़ पार्कों का सौंदर्यीकरण 0.34 करोड़ तथा डूडा द्वारा सड़क व नाली निर्माण 3.72 करोड़ का शामिल है।
उदय प्रदीप
वार्ता
image