Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डेंगू में पपीते का रस लाभकारी : चिकित्सक

सहारनपुर 26 अक्तूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में डेंगू बुखार का कहर बढता ही जा रहा है। घर घर मे एक या दो सदस्य डेंगू के बुखार से पीडित है। डेंगू होने पर पपीते का रस, हरा नारियल पानी तथा अन्य लिक्विड पदार्थ का सेवन फायदेमंद होते है।
जिला मलेरिया अधिकारी डा शिवांका गौड ने मंगलवार को यूनीवार्ता को बताया कि सरकारी जांच में अब तक 210 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाये जाने की पुष्टि हो चुकी है जबकि निजी प्रैक्टिस कर रहे चिकित्सको के अनुसार सहारनपुर जिले में डेंगू फीवर रोगियों की संख्या काफी अधिक है।
इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा अंकुर उपाध्याय के अनुसार जांच में डेंगू की पुष्टि होने पर प्लेटलेट यदि बीस हजार से कम आते आते है तो चिकित्सक की देखरेख में हास्पिटल में भर्ती होकर इलाज होना चाहिये जबकि डा शिंवाका गौड का कहना है कि तीस हजार तक प्लेट लेट्स हो तो रोगी का इलाज घर पर किया जा सकता है।।
डा उपाध्याय ने बताया कि डेंगू मे रोगी को पपीते का रस, हरा नारियल पानी ,मौसमी रस व तरल पदार्थ लेने से ज्यादा फायदा होता है। उन्होंने बताया कि बकरी का कच्चा दू्ध लेने से कुछ लोगो को उल्टी आ जाती हैं इसलिए दूध हमेशा उबाल कर दिया जाना चाहिए इसको लेने में कोई बुराई नही है।
सं प्रदीप
वार्ता
image