Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कांवड़ियों का बीमा कराये योगी सरकार : भाकियू

अमरोहा, 24 जुलाई (वार्ता) भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कांवड़ियों का बीमा और रजिस्ट्रेशन कराए जाने की योजना लागू करने की मांग की है।
भाकियू के जिलाध्यक्ष नरेश चौधरी ने रविवार को कहा कि अमरोहा मे डग्गामार बस की टक्कर से दो कांवड़ियों की मौत के बाद बीमा कराए जाने की मांग जोर पकड़ गई है। किसानों ने बैठक में कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन के साथ बीमा किए जाने की मांग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर की है।
गजरौला मे आयोजित किसानों की बैठक में चौधरी ने कहा कि अधिकांश कांवडिये किसान परिवार से आते हैं।हरिद्वार और बृजघाट से पवित्र जल लाने के दौरान आकस्मिक दुर्घटनाओं की आशंका को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा उनके बीमा कराया जाना चाहिए। साथ ही निर्धारित कांवड़ यात्रा मार्ग पर ऐसे प्वाइंट्स चिन्हित किए जाने चाहिए जहां बिजली पानी तथा जलपान की व्यवस्था के अलावा कांवड़ियों को विश्राम करने के दौरान जरूरत पडने पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।
गौरतलब है कि दो साल बाद शुरू 14 जुलाई से शुरू पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार पर अपने आराध्य भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए शिवभक्त कांवड़ियों के जत्थे तेजी से अपने गंतव्य की ओर लौट रहे हैं।26 जुलाई को शिवरात्रि के महापर्व पर जलाभिषेक किया जाएगा। रविवार सुबह से ही सडकों पर कंधों पर पवित्र जल लिए कांवड़ियों की संख्या मे निरंतर वृद्धि हो रही है। हाईवे और अन्य संपर्क मार्ग केसरिया रंग में रंगे हुए हैं। हर हर महादेव, बोल बम बोल से वातावरण शिवमय हो गया है। जगह जगह श्रद्धालुओं द्वारा सेवा केंद्र खुले हुए हैं जहां भोजन, चाय तथा मेडिकल शिविर मे दिन रात सेवादारों की ड्यूटी लगी हुई हैं।
कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए हैं। स्टेट हाईवे-51 हरिद्वार-गजरौला तथा दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे-09 पर कांवड़ियों का सैलाब उमड रहा है। केसरिया रंग में रंगा हुआ प्रतीत हो रहा है।प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार हाईवे पर मौजूद रहकर व्यवस्था पर निगाह रखे हुए हैं। हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौट रहे शिवभक्त कांवरियों के विश्राम के लिए जगह-जगह शिविर लगाए गए हैं। गजरौला में भी थाना क्षेत्र में बृजघाट से पूर्व जीरो बंधे के पास शिविर लगे हैं।
सावन के दूसरे सोमवार पर जलाभिषेक के लिए हाई‍वे पर शिवभक्त कांवड़ियों के सैलाब को देखते हुए रूट डायवर्जन लागू है। रोडवेज की बसों का संचालन भी बंद है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image