Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोनभद्र में ग्रामीण क्षेत्र में घुसे दो मगरमच्छों को वन विभाग कुंड में छोड़ा

सोनभद्र 28 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर मिले दो मगरमच्छों को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया और दोनों को मुक्खा फाल के कुंड में छोड़ दिया।
वन विभाग के सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि भरकना गांव में गंगा बिंद चारपाई पर सोए हुए थे। उन्हें चारपाई के नीचे अजीब सी आवाज सुनाई दी। जब उन्होंने नीचे देखा तो नीचे पांच फुट लंबा मगरमच्छ बैठा था। वह मगरमच्छ देखते ही वहां से भागे और वन विभाग को सूचना दिये।
दूसरी घटना में विसुंधरी गांव में खुशी यादव के सनई के खेत में दिन में 11 बजे ग्रामीणों ने 4 फुट लंबा मगरमच्छ देखा। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। ग्रामीणों द्वारा मगरमच्छ मिलने की सूचना वन विभाग को दी गई।
वन क्षेत्राधिकारी सुरजू प्रसाद के निर्देश पर वन दारोगा राजन मिश्रा, वन दारोगा अमलेश यादव, ओपी पाल, वन्य जीव रक्षक दीनानाथ यादव व बब्बू की टीम दोनों जगह मौक पर पहुंची। करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद दोनों मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया। वन विभाग की टीम ने दोनों मगरमच्छों को मुक्खा फाल के कुंड में छोड़ दिया। वनकर्मियों ने बताया की पकड़े गए दोनों मगरमच्छ नर थे एक की लम्बाई चार फुट व दूसरे की पांच फुट थी।
सं प्रदीप
वार्ता
image