Friday, Apr 26 2024 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में आईटी रेड का चौथा दिन: करोड़ों के हिसाब का हेरफेर

झांसी 06 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी के जाने माने कारोबारियों के खिलाफ आयकर विभाग (आईटी) का छापा चौथे दिन शनिवार को भी बादस्तूर जारी रहा।
सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी के दौरान इन कारोबारियों में से अधिकतर के पैसों का हिसाब किताब रखने वाले एक सीए पर भी जांच का शिकंजा कसा है। शुक्रवार को आईटी की टीम जब सीए के घर पहुंची तो घर पर ताला था, जिसके बाद उच्चस्तर से इजाजत लेकर टीम ने ताले तोड़कर कर सीए के घर में कागजों को खंगालना शुरू किया।
इस जांच में कई नये पहलू सामने आये हैं और बताया जा रहा है कि टीम को लगभग 100 करोड़ रूपये के आय का स्रोत नहीं मिल रहा है। सूत्रों के अनुसार कारोबारी भी इसको लेकर कागज दिखा पाने में असमर्थ हैं। इतना ही नहीं सोने के आभूषणों को लेकर भी यही स्थिति है और इनका भी हिसाब किताब नदारद है। सीए के घर की पड़ताल और जांच के बाद यह भी संभावना जतायी जा रही है कि इस रेड की चपेट में अभी और कई बड़े नामों के भी आने की संभावना है। दूसरी ओर चार दिन से लापता सीए इलाज के लिए मेदांता अस्पताल में भर्ती बताये जा रहे हैं।
बुधवार की सुबह से महानगर के चर्चित रियल स्टेट कारोबारियों के खिलाफ जारी छापे की कार्रवाई में लगभग 10 कारोबारियों के खिलाफ अभी तक शिकंजा कसा गया है। आयकर विभाग की कई टीमों ने करीब 35 अलग अलग ठिकानों पर छापे मारे। दूसरे दिन की कार्रवाई में कारोबारियों के बैंक एकाउंट व लॉकर की पड़ताल की भी जानकारी सामने आई। बताया गया कि कारोबारियों समेत उनके मिलने वालों के भी एकाउंट की जांच की गई। कई लॉकर सील किए जाने , आधा दर्जन से अधिक प्राइवेट बैंकों में करीब 3 दर्जन अकाउंट खंगाले जाने और इन अकाउंटों में लेनदेन की अनियमितता पाये जाने की जानकारियां भी छन छन कर बाहर आयीं और इसके चलते कुछ एकाउंट व लॉकर सील भी किए गए।
तीसरे दिन सभी कारोबारियों की बीच की एक महत्वपूर्ण कड़ी माने जा रहे सीए के घर के ताले तोड़कर जांच करने की बात सामने आई। सीए पहले दिन से ही घूमते हुए गायब हो गए थे। आयकर विभाग के अधिकारियों ने मुख्यालय बात करने के बाद अनुमति मिलते ही तीसरे दिन ताले तोड़कर जांच शुरू कर दी थी।
आयकर विभाग की कार्रवाई के चौथे दिन जांच में करोड़ों रुपये का हेरफेर हिसाब- किताब में मिलने की बात सामने आ रही है। इस सभी पहलुओं को देखते हुए मामला दिनों दिन उलझता नजर आ रहा है।हालांकि इस बारे में आधिकारिक रूप से अभी तक किसी प्रकार की पुष्टि नहीं की गयी और कारोबारियों या उनके रिश्तेदारों की ही ओर से कोई बात कही जा रही है लेकिन महानगर में चार दिन से जारी इस रेड को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है।
जैसे जैसे जांच आगे बढ़ रही है यह भी कयास लगाये जा रहे हैं कि अभी कुछ और कारोबारियों के नाम भी जांच के दायरे में आ सकते हैं। फिलहाल घनाराम इंफ्रास्ट्रक्चर के मालिक सपा के पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर सिंह यादव व उनके भाई बिशन सिंह यादव, बसेरा बिल्डर्स के मालिक सिविल लाइन्स निवासी वीरेंद्र राय ,जानकीपुरम कालोनी निवासी विजय सरावगी, दिनेश सेठी, राकेश बघेल,संजय अरोडा, आनंद अग्रवाल, आईपी भल्ला,शिवा सोनी आदि बिल्डर्स के खिलाफ जांच जारी है। इसके अलावा कुछ नामचीन चिकित्सक, घनाराम इंफ्रास्ट्रक्चर में अक्सर बैठे रहने वाले एक अभियंता व कुछ और नाम शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। सभी के घरों पर अब भी पुलिस का सख्त पहरा बना हुआ है।
सोनिया
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image