Monday, Apr 22 2024 | Time 09:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती मण्डल में चन्द्र ग्रहण से पूर्व सूतक काल के दौरान मन्दिर के कपाट बन्द

बस्ती 08 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बस्ती मण्डल के तीनों जिलों बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर में कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण के कारण मन्दिरों के कपाट सुबह सूतक काल से लेकर ग्रहण खत्म होने तक बंद रहेंगे।
सनातम धर्म के विद्वान पं. दिनेश कुमार पाण्डेय ने बताया है कि मण्डल मुख्यालय पर स्थित हुनामनगढ़ी मन्दिर, बाबा भदेश्वरनाथ मन्दिर सहित सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर में स्थित सभी मन्दिरों के कपाट चन्द्र ग्रहण शुरू होने से पहले ही सूतक काल लगने से बन्द कर दिया गया है। आज शाम पांच बजकर 10 मिनट सूतक ग्रहण शुरू होगा। चंद्र ग्रहण से करीब नौ घंटे पहले सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर मंदिर के कपाट बंद कर दिए गये है। ग्रहण शाम पांच बजकर 10 मिनट पर लगेगा और छह बजकर 19 मिनट पर खत्म हो जाएगा। इसके बाद मंदिर धोया जाएगा और सारी व्यवस्था करके लगभग सात बजे मंदिर खुलेगा और पूजा-अर्चना होगी। सनातन धर्म के अनुसार ग्रहण काल में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और पूजा स्थल को कपड़ों से ढंक दिया जाता है.
उन्होंने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण शुरु होने से पहले खाने-पीने की सभी चीजों में तुलसी के पत्ते जरूर डालें, चंद्र ग्रहण शुरू होने से लेकर खत्म होने तक भगवान के नाम का जप करें, ग्रहण समाप्त होने के बाद घर की साफ-सफाई करें, जब ग्रहण समाप्त हो जाए तो जरूरतमंदों को अन्न का दान करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और खाना दोनों ही वर्जित है। गर्भवती महिलाओं के ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन मरे, 14 घायल

पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन मरे, 14 घायल

21 Apr 2024 | 10:38 PM

पीलीभीत 21 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पीलीभीत जिले के बरखेड़ा क्षेत्र में रविवार शाम ट्रक की चपेट में आने से तिपहिया यात्री वाहन में सवार तीन महिलाओं की मौत हो गयी जबकि 14 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
आगरा में कार यमुना एक्सप्रेसवे पर पलटी, पांच मरे

आगरा में कार यमुना एक्सप्रेसवे पर पलटी, पांच मरे

21 Apr 2024 | 10:24 PM

आगरा, 21 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में आगरा के एत्मादपुर क्षेत्र में नोएडा से देवरिया जा रही बारातियों की अर्टिगा कार यमुना एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराकर पलट गई। इस भीषण हादसे में पांच बरातियों की मौत हो गई और तीन लोग घायल गए।

see more..
यूपी में सबसे अधिक मतों से जीतेंगी हेमामालिनी : लक्ष्मी

यूपी में सबसे अधिक मतों से जीतेंगी हेमामालिनी : लक्ष्मी

21 Apr 2024 | 10:21 PM

मथुरा, 21 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने रविवार को कहा कि मथुरा में हेमामालिनी की जीत प्रदेश में सबसे अधिक मतों से होगी।

see more..
बरेली सेन्ट्रल जेल के 32 बंदियों ने की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास

बरेली सेन्ट्रल जेल के 32 बंदियों ने की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास

21 Apr 2024 | 7:45 PM

बरेली, 21 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित केन्द्रीय कारागार में बंद 32 कैदियों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास की है।

see more..
image