Thursday, Feb 2 2023 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती मण्डल में चन्द्र ग्रहण से पूर्व सूतक काल के दौरान मन्दिर के कपाट बन्द

बस्ती 08 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बस्ती मण्डल के तीनों जिलों बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर में कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण के कारण मन्दिरों के कपाट सुबह सूतक काल से लेकर ग्रहण खत्म होने तक बंद रहेंगे।
सनातम धर्म के विद्वान पं. दिनेश कुमार पाण्डेय ने बताया है कि मण्डल मुख्यालय पर स्थित हुनामनगढ़ी मन्दिर, बाबा भदेश्वरनाथ मन्दिर सहित सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर में स्थित सभी मन्दिरों के कपाट चन्द्र ग्रहण शुरू होने से पहले ही सूतक काल लगने से बन्द कर दिया गया है। आज शाम पांच बजकर 10 मिनट सूतक ग्रहण शुरू होगा। चंद्र ग्रहण से करीब नौ घंटे पहले सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर मंदिर के कपाट बंद कर दिए गये है। ग्रहण शाम पांच बजकर 10 मिनट पर लगेगा और छह बजकर 19 मिनट पर खत्म हो जाएगा। इसके बाद मंदिर धोया जाएगा और सारी व्यवस्था करके लगभग सात बजे मंदिर खुलेगा और पूजा-अर्चना होगी। सनातन धर्म के अनुसार ग्रहण काल में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और पूजा स्थल को कपड़ों से ढंक दिया जाता है.
उन्होंने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण शुरु होने से पहले खाने-पीने की सभी चीजों में तुलसी के पत्ते जरूर डालें, चंद्र ग्रहण शुरू होने से लेकर खत्म होने तक भगवान के नाम का जप करें, ग्रहण समाप्त होने के बाद घर की साफ-सफाई करें, जब ग्रहण समाप्त हो जाए तो जरूरतमंदों को अन्न का दान करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और खाना दोनों ही वर्जित है। गर्भवती महिलाओं के ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
बजट में महंगाई,बेरोजगारी के मुद्दे को आदतन किया दरकिनार: अखिलेश

बजट में महंगाई,बेरोजगारी के मुद्दे को आदतन किया दरकिनार: अखिलेश

02 Feb 2023 | 7:51 PM

लखनऊ 02 फरवरी (वार्ता) केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर गलत नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोक लुभावन बजट का ढिढोरा पीट रही भाजपा सरकार ने आदतन मंहगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के बुनियादी मुद्दों को दर किनार कर दिया है।

see more..
यूपी रोडवेज की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी न्यायसंगत : दयाशंकर

यूपी रोडवेज की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी न्यायसंगत : दयाशंकर

02 Feb 2023 | 7:51 PM

बलिया, 02 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम की बसों के किराये में बढ़ोत्तरी को न्यायसंगत बताते हुये कहा कि पेट्रोलियम पदार्थो में हुये भारी इजाफे के चलते किराये में मामूली बढोत्तरी की जा रही है।

see more..
image