Friday, Apr 26 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती मण्डल में चन्द्र ग्रहण से पूर्व सूतक काल के दौरान मन्दिर के कपाट बन्द

बस्ती 08 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बस्ती मण्डल के तीनों जिलों बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर में कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण के कारण मन्दिरों के कपाट सुबह सूतक काल से लेकर ग्रहण खत्म होने तक बंद रहेंगे।
सनातम धर्म के विद्वान पं. दिनेश कुमार पाण्डेय ने बताया है कि मण्डल मुख्यालय पर स्थित हुनामनगढ़ी मन्दिर, बाबा भदेश्वरनाथ मन्दिर सहित सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर में स्थित सभी मन्दिरों के कपाट चन्द्र ग्रहण शुरू होने से पहले ही सूतक काल लगने से बन्द कर दिया गया है। आज शाम पांच बजकर 10 मिनट सूतक ग्रहण शुरू होगा। चंद्र ग्रहण से करीब नौ घंटे पहले सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर मंदिर के कपाट बंद कर दिए गये है। ग्रहण शाम पांच बजकर 10 मिनट पर लगेगा और छह बजकर 19 मिनट पर खत्म हो जाएगा। इसके बाद मंदिर धोया जाएगा और सारी व्यवस्था करके लगभग सात बजे मंदिर खुलेगा और पूजा-अर्चना होगी। सनातन धर्म के अनुसार ग्रहण काल में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और पूजा स्थल को कपड़ों से ढंक दिया जाता है.
उन्होंने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण शुरु होने से पहले खाने-पीने की सभी चीजों में तुलसी के पत्ते जरूर डालें, चंद्र ग्रहण शुरू होने से लेकर खत्म होने तक भगवान के नाम का जप करें, ग्रहण समाप्त होने के बाद घर की साफ-सफाई करें, जब ग्रहण समाप्त हो जाए तो जरूरतमंदों को अन्न का दान करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और खाना दोनों ही वर्जित है। गर्भवती महिलाओं के ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
image