Thursday, Feb 2 2023 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


खतौली विस सीट पर उपचुनाव की तिथि का एलान

मुजफ्फरनगर 08 नवंबर (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है।
निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
अब चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि इस सीट पर पांच दिसंबर को मतदान होगा जबकि परिणाम की घोषणा आठ दिसंबर को होगी।
उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक विक्रम सिंह को विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए जाने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।
निर्वाचन आयोग के मुताबिक 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, 17 नवंबर तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे और 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि 21 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके बाद पांच दिसंबर को मतदान और आठ दिसबंर को मतगणना होगी।
गौरतलब है कि खतौली सीट से विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर के कवाल हिंसा मामले में अदालत ने दो साल की सजा सुनाई गई है। साथ ही 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं उनकी विधानसभा सदस्यता भी रद्द कर दी गई है। जिसके बाद विधानसभा सचिवालय ने इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया है।
खतौली के अलावा उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है। सपा नेता आजम खान को अदालत ने तीन साल की सजा सुनाई है जिसके बाद उनकी सदस्यता खत्म हो गयी है। ऐसे में इन दोनों सीटों पर भी 10 नवंबर से नामांकन शुरू होगा और 17 नवंबर तक नामांकन किया जा सकेगा। पांच दिसंबर को इन दोनों ही सीटों पर मतदान होगा। इसके बाद आठ दिसंबर को चुनाव नतीजे आएंगे।
उप्रेती.संजय
वार्ता
More News
नये और विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करेगा बजट: योगी

नये और विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करेगा बजट: योगी

02 Feb 2023 | 6:16 PM

लखनऊ 02 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय बजट को सर्वस्पर्शी,समावेशी बताते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकसित भारत की नींव डालने वाला लोककल्याणकारी बजट नये और विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करेगा।

see more..
image