Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सांस्कृतिक हस्तांतरण के लिये यूपी सरकार ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

लखनऊ 11 नवम्बर, (वार्ता) विदेशों तथा देश के अन्य राज्यों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए शुक्रवार को दिल्ली में केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये।
प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने यहां बताया कि इस अवसर पर केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय और उत्तर प्रदेश समेत 23 राज्यों के मंत्री तथा प्रमुख सचिव मौजूद थे।
उन्होंने बताया कि एक समझौता एक सांस्कृतिक एक्सचेंज के लिए किया गया। इस समझौते से विदेशों तथा अन्य राज्यों के सांस्कृतिक दल उत्तर प्रदेश आकर अपना कार्यक्रम पेश करेंगे और यूपी के सांस्कृतिक दल विदेशों में रामलीला समेत अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।
श्री सिंह ने बताया कि इस समझौते का उद्देश्य विभिन्न देशों तथा राज्यों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करके पर्यटन को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही विदेशों में भारत की समृद्धि सांस्कृतिक विरासत को पहुंचाना है। समझौते के तहत सांस्कृतिक दल के आने-जाने का खर्च आदि व्यय उस देश द्वारा वहन किया जायेगा। इसी प्रकार विदेशों की टीम भारत आयेगी, उसका खर्च यहां की सरकार वहन करेगी।
सूबे के पर्यटन मंत्री ने बताया कि अयोध्या में दीपावली पर दीपोत्सव के दौरान आठ देशों की रामलीला टीमें आई थीं। उन्होंने अयोध्या में कार्यक्रम पेश किया था। उन्होंने बताया कि समझौते के तहत विदेशी टीमें भारत तथा दूसरे राज्यों में अपना कार्यक्रम पेश करेंगी।
श्री सिंह ने बताया कि यह समझौता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत किया गया। इसके माध्यम से भारत की गौरवशाली संस्कृति को विदेशों तक पहुंचाना है। इससे सूबे में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
प्रदीप
वार्ता
image