Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अदालत में आजम को मात देने वाले आकाश सियासी पिच पर फिर दिखायेंगे दमखम

रामपुर 15 नवंबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के दिग्गज नेता मोहम्मद आजम खान को कानूनी दांवपेच में मात देने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उत्तर प्रदेश व्यापार प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक आकाश सक्सेना उर्फ हनी एक बार फिर रामपुर शहर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सपा के खेमे को ललकारेंगे।
इसी साल हुये विधानसभा चुनाव में आकाश सक्सेना को आजम खान से शिकस्त मिली थी। आजम को एक लाख 30 हजार 649 वोट मिले थे, जबकि भाजपा प्रत्याशी के तौर पर आकाश सक्सेना को 75 हजार 411 वोट मिले थे। इस प्रकार आजम 55,238 वोटों से जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे।
भाजपा ने आजम के खेमे को चुनौती देने के लिए आकाश उर्फ हनी को दोबारा अपना उम्मीदवार बनाया है। करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये की मलकियत वाले 47 वर्षीय काराेबारी आकाश सक्सेना के पास वकालत की डिग्री है। जब पहली बार आजम खान ने रामपुर से चुनाव लड़ा तो उन्हें आकाश के पिता और भाजपा उम्मीदरवार शिवबहादुर सक्सेना ने ही चुनौती दी थी।
आजम खान वर्ष 2019 में लोकसभा सांसद चुने गए थे, जिसके बाद उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में आजम खान की पत्नि डा तंजीन फात्मा ने जीत हासिल की और विधायक निर्वाचित हुई थीं। फिर 2022 में उनकी सीट से सपा के आजम खान विधायक निर्वाचित हुए थे। 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, सपा के मोहम्मद आजम खान ने इस सीट पर भाजपा के शिव बहादुर सक्सेना को 46,842 वोट के फर्क से हराया था। 2012 में आजम खान ने इस सीट पर कांग्रेस के डॉ तनवीर अहमद खान को 63,269 मतों से हराया था।
पूर्व मंत्री और चार बार के विधायक रह चुके शिव बहादुर सक्सेना के बेटे आकाश सक्सेना ने आजम के खिलाफ करीब तीन दर्जन केस दर्ज कराए हैं। हेट स्पीच मामले में आजम खान की शहर सीट से विधानसभा सदस्यता समाप्त हुई है, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव होना है। आकाश सक्सेना ने आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त कराने में बड़ी भूमिका निभा चुके हैं, हालांकि अब्दुल्लाह आजम दोबारा जीतकर स्वार टांडा सीट पर काबिज हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image