Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने में महिलाओं का अहम् भूमिका: मौर्य

जौनपुर, 25 नवम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय संम्प्रदायिक सदभाव प्रकोष्ठ एवं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में मनाए जा रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय संम्प्रदायिक सदभाव सप्ताह के तहत व्यवसाय प्रबंधन विभाग में ‘सांप्रदायिक सदभाव बरकरार रखने में महिलाओं की भूमिका विषयक’ एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का शुक्रवार को आयोजन किया।
आज यहां कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में कुलपति प्रो निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि महिलाएँ सदियों से सांप्रदायिक सद्भाव को कायम रखने में अहम् भूमिका निभाती आ रही है। बच्चों की पहला शिक्षिका उनकी माँ होती है। बचपन से ही सांप्रदायिक सदभाव का पाठ महिलाएं अपने बच्चों को देती रहती है। घरवालों, पड़ोसियों एवं समाज के बीच सांप्रदायिक सदभाव बनाने में महिलाओं हमेशा अग्रसर होती है। वहीं कामकाजी महिलाएं अपने कार्य स्थल पर सांप्रदायिक सदभाव का मिशाल देती रहती है।
इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं कार्यशाला के संयोजक प्रोफेसर मुराद अली ने कहा कि यह कार्यशाला सभी धर्मों का संगम है जिसमें हर धर्म की एक महिला वक्ता अपने विचारों से सांप्रदायिक सदभाव का ताना बाना बुना है।
टीडीपीजी महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. वन्दना दुबे ने कहा कि महिलाओं ने अपने कलम एवं साहित्य द्वारा सांप्रदायिक सद्भाव को हमेशा वरीयता दिया है।
इस अवसर पर मोहम्मद हसन पी. जी. महाविद्याय की व्यवसाय प्रबंधन विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर समरीन तबस्सुम और उत्तर प्रदेश सरकार की प्रथम महिला कांस्टेबल नरिंदर कौर भाटिया ने सांप्रदायिक सद्भाव को लेकर अपने विचार रखे।
सं राम
वार्ता
image