Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया जिले में करीब 4.93 लाख बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो रोकथाम की दवा

देवरिया,28 मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में रविवार को पोलियो बीमारी की रोकथाम के लिए रविवार को पल्स पोलियो अभियान शुरू हो गया और पहले दिन 1759 बूथों पर पांच साल तक के बच्चों को दवा पिला कर बूथ दिवस मनाया गया।
आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार 29 मई से 02 जून तक पल्स पोलियो की टीम घर-घर जाकर दवा पिलायेंगी। मुख्य चिकित्सा(सीएमओ) अधिकारी डा.राजेश झा ने अभियान के बारे में बताया कि जिले में 944 हाउस टू हाउस टीम बनाई गई हैं जो घर घर जाकर बच्चों को दवा पिलायेंगी।उन्होंने बताया कि इनके अलावा 114 ट्रांजिट टीम और 45 मोबाइल टीम भी दवा पिलायेंगी।जिले में करीब 4.93 लाख बच्चों को दवा पिलाई जानी है।
सीएमओ डा. झा ने कहा कि ईंट भट्ठों के श्रमिकों, मलिन बस्तियों और घूमंतू प्रजाति के लोगों के बच्चों को भी दवा पिलवाने में समाज के प्रबुद्ध लोग योगदान दें क्योंकि यह समूह उच्च जोखिम समूह है। इनका प्रतिरक्षण नितांत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पांच साल तक के बच्चों का सात बार नियमित टीकाकरण आवश्यक है‌। नियमित टीके के साथ भी पोलियो की खुराक दी जाती है। जिन बच्चों को नियमित टीके के साथ इसकी खुराक मिली है, उन्हें भी अभियान के दौरान दवा का सेवन करना है।
सं सोनिया
वार्ता
image