Saturday, Apr 27 2024 | Time 14:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सात फर्जी परीक्षार्थी मिले, दो केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर

प्रयागराज 04 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में फर्जी परीक्षार्थियों के मिलने का सिलसिला जारी है।
यूपी बोर्ड की सख्ती को देखते हुए नकल माफिया भी अपनी रणनीति बदल चुके हैं। केंद्रों में नकल नहीं होने की सूरत में अब परीक्षा केंद्रों में फर्जी परीक्षार्थियों को बैठाया जा रहा है। बोर्ड के कैमरे से बचने के लिए माफिया नकल कराने का नया तरीका लेकर आए हैं। सचल दलों या केंद्र व्यवस्थापकों की सजगता से यह मुन्ना भाई पकड़ में आ रहे हैं।
सोमवार को दोनों पालियों में सात बालक एवं तीन बालिकाएं समेत दस परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए हैं। इसी प्रकार गाजीपुर से दो एवं रामपुर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, प्रतापगढ़, बस्ती में एक-एक छद्म परीक्षार्थी पकड़ा गया है। एटा जिले के दौ केंद्र व्यवस्थापकों को अनियमितता करने पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सात फर्जी परीक्षार्थियों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हुई है।
बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि प्रथम पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी एवं इंटर कम्प्यूटर, व्यवसायिक एवं कृषि वर्ग की परीक्षा प्रदेश के 8,272 परीक्षा केंद्रों पर हुई। परीक्षा में 28, 75,055 परीक्षार्थियों में 1,68,058 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली में हाईस्कूल सुरक्षा एवं इंटर में भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र, तर्कशास्त्र की परीक्षा 8,124 परीक्षा केंद्रों पर हुई। द्वितीय पाली में 17,36,106 परीक्षार्थियों में 83,398 अनुपस्थित रहे। कुल मिलाकर दोनों पालियों में 2,51,456 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं आए।
सं प्रदीप
वार्ता
image