Saturday, Apr 27 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


परीक्षा के दौरान यूपी बोर्ड ने निस्तारित की एक हजार शिकायतें

प्रयागराज 07 मार्च (वार्ता) यूपी बोर्ड के कंट्रोल रूम ने हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा को शुचितपूर्ण तरीके से कराने के अतिरिक्त तमाम शिकायतों का भी इस बीच निस्तारण किया।
छात्रों के साथ उनके अभिभावकों ने भी कंट्रोल रूम को फोन करके अपनी दिक्कतों से अवगत कराया। इस बीच करीब एक हजार कंम्प्लेन को अटेंड किया गया। वैसे बोर्ड के पास शिकायतों में काफी फर्जी कॉल भी आई। इनमें नकल को लेकर भी सूचना थीं। बोर्ड ने तत्काल इसको संज्ञान में लिया तो मामला गलत निकला। वैसे अंक पत्र एवं प्रमाण पत्रों में त्रुटि को लेकर परीक्षार्थियों ने ज्यादा पूछताछ की। बोर्ड ने परीक्षा संचालन के साथ शिकायतों पर भी फौरी कार्रवाई की।
यूपी बोर्ड ने परीक्षा के दौरान विभिन्न स्तरों पर कार्य किया। बोर्ड मुख्यालय में इस समय परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए एक कमांड रूम बनाया गया है। जहां से प्रदेश भर के आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है। प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से भी परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूमों पर नजर रखी जा रही है। स्ट्रांग रूमों पर बोर्ड मुख्यालय से भी निगरानी है। बोर्ड में 24 घंटे एक शिकायत कक्ष बनाया गया है। जहां प्रदेश भर से फोन के माध्यम से लगातार शिकायतें मिल रही है।
इन शिकायतें में गत वर्षों में हाईस्कूल एवं इंटर की अंकपत्र एवं प्रमाणपत्रों में त्रुटियों को सुधारने को लेकर लोगों ने ज्यादा कॉल किया। हालांकि यह शिकायती कंट्रोल रूम परीक्षा के दौरान होने वाली समस्याओं के लिए बनाया गया था। पर परीक्षा से जुड़ी समस्याओं की शिकायत काफी कम रहीं। हालांकि शुरूआती दौर में प्रवेश पत्र को लेकर पूछताछ हुई थी। साथ ही कुछ जिलों में परीक्षा केंद्रों की दूरी को लेकर बालिकाओं के अभिभावकों ने आक्रोश दर्ज कराया था। कुछ बालिका विद्यालयों के परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने की शिकायत भी दर्ज की गई थी। बीच -बीच में कुछ केंद्रों में नकल को लेकर फोन आए। फर्जी काॅल भी बहुतायत में रहे।
बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि शिकायत कक्ष के माध्यम से एक हजार से अधिक समस्याओं का निस्तारण किया गया है। उन्होंने कहा कि यह प्रयोग सफल रहा। बोर्ड को भी इससे परीक्षार्थियों की समस्याओं को समझने एवं सुलझाने का मौका मिला है।
सं प्रदीप
वार्ता
image