Friday, Nov 16 2018 | Time 06:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले में 105 की मौत
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
दुनिया Share

जेयोंग क्योंग होंगे दक्षिण कोरिया के नये रक्षा मंत्री

सोल 30 अगस्त (रायटर) दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने अमेरका के साथ संबंधों में अनिश्चितता के बीच उत्तर कोरिया के साथ तनाव कम करने और विश्वास बहाली के उपाय करने के उद्देश्य से पूर्व लडा़कू विमान पायलट जेयोंग क्योंग डू को गुरुवार को देश का नया रक्षा मंत्री मनोनित किया।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार श्री जेयोंग (58) वायुसेना की पृष्ठभूमि वाले देश के पहले रक्षामंत्री होंगे। उन्होंने वायुसेना में 24 साल तक सेवाएं दी हैं। वह सोंग यंग मू का स्थान लेंगे।
रक्षामंत्री की नियुक्ति के लिए संसद की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें सदस्यों के सवालों का जबाव देने के लिए संसद में उपस्थित रहना होगा।
अमेरिकी राष्ट्रपति डाेनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया शासक किम जोंग उन के बीच इस साल जून में ऐतिहासिक बैठक के बाद कोरियाई महाद्वीप में निरस्त्रीकरण समेत कई मुद्दों पर सहमति बनी थी। उसके बाद से अमेरिका, उत्तर कोरिया पर परमाणु कार्यक्रमों और मिसाइल परीक्षणों को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए दबाव डाल रहा है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत के प्रयासों के तहत श्री ट्रम्प ने दक्षिण कोरिया के साथ अपना संयुक्त सैन्य अभियान निलंबित कर दिया था।
इस बीच रिपोर्ट है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच संबंधों में स्थिरता आ जाने के बाद दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्य अभियान शुरू हो सकता है। किम जाेंग ने इस अभियान का शुरू से विरोध किया है और उनका आरोप है कि दोनों देश उसके खिलाफ हमले की तैयारी के प्रयास के तहत ऐसा कर रहे हैं।
आशा रायटर
More News
मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

15 Nov 2018 | 11:53 PM

सिंगापुर 15 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए व्यापार और समुद्री सहयोग की महत्ता पर जोर दिया।

 Sharesee more..
image