Friday, Apr 26 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


खशोगी हत्या मामले से जुड़े 18 संदिग्ध लोगों का हो प्रत्यर्पण: तुर्की

इस्तांबुल 27 अक्टूबर (वार्ता) तुर्की के अधिकारियों ने सऊदी अरब के उन 18 संदिग्ध लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की है, जिन्हें पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में उनकी कथित भूमिकाओं को लेकर एक सप्ताह पहले गिरफ्तार किया गया था।
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एनटीवी के हवाले से बताया कि इस्तांबुल के लोक अभियोजक कार्यालय ने इन संदिग्ध लोगों के प्रत्यर्पण की मांग करने वाला एक अनुरोध पत्र तुर्की के न्याय मंत्रालय को सौंपा है जिसे सऊदी अरब के अधिकारियों को सौंपा जायेगा।
इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि सऊदी अरब के मुख्य अभियोजक पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के प्रकरण की जांच के सिलसिले में रविवार को इस्तांबुल आयेंगे।
सऊदी अरब ने जब से तुर्की के इस्तांबुल स्थित उसके वाणिज्यिक दूतावास में एक संघर्ष के दौरान पत्रकार जमाल खशोगी की मौत होने की बात स्वीकार की है तब से उसे लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।
श्री खशोगी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कड़े आलोचक थे। वह करीब एक वर्ष से अमेरिका में रह रहे थे। श्री खशोगी अमेरिकी दैनिक समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम करते थे। उन्हें अंतिम बार दो अक्टूबर को इस्तांबुल में देखा गया था। वह अपनी शादी के लिए आवश्यक दस्तावेज पूरे करने के लिए सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास गए थे।
रवि, यामिनी
वार्ता
image