Friday, Apr 26 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत: मून

सोल, 10 जनवरी (वार्ता) दक्षिण कारिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा है कि उत्तर काेरिया को अपने ऊपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के लिए परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और अधिक ठोस और साहसिक कदम उठाने की आवश्यकता है।
श्री मून ने गुरुवार को अपने कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मेरा मानना है कि अगर उत्तर कारिया अपने उपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से छुटकारा चाहता है तो उसे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए व्यावहारिक कदमों को और अधिक साहसपूर्वक तरीके से उठाने की जरूरत है। अतंरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटना उसके परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया की तेजी पर निर्भर करता है।”
उत्तर कोरिया का कहना है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उसके द्वारा अब तक उठाये गये कदमों को देखते हुये उस पर से अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटा लेना चाहिए जबकि अमेरिका का कहना है कि इस मामले में उत्तर कोरियो को अभी और भी काम करने की जरूरत है।
मून को यह कहते हुये उद्धृत किया गया, “मुझे लगता है कि दोनों पक्ष स्थिति से अवगत है। उत्तर काकाेरियों जानता है कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के लिए परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया में उसे और ठोस कदम उठाने की जरूरत है। अमेरिका भी इस बात से अवगत है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर कोरिया को और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।”
उन्होंने कहा किउत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जाेंग-उन ने जिन देशों के भी नेताओं से मुलाकात की है उनसे स्पष्ट रूप से कहा है कि वह और अंतरराष्ट्रीय समुदाय जिस पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की बात कर रहा है उसमें कोई अंतर नहीं है।
उन्होंने निकट भविष्य में दक्षिण कोरिया में श्री किम के दौरे को लेकर उम्मीद भी जतायी।
प्रियंका आशा
वार्ता
image