Friday, Apr 26 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायल में नेतन्याहू के फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ

यरुशलम, 10 अप्रैल (वार्ता) इजरायल के आम चुनावों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी गठबंधन ने संसद की कुल 120 सीटों में से 65 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और इसके साथ ही श्री नेतन्याहू के एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।
स्थानीय अखबार ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ ने बताया कि श्री नेतन्याहू की पार्टी ‘लिकुड’ ने 26.28 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटों पर जीत हासिल की है और मुख्य विपक्षी दल ‘ब्ल्यू एंड व्हाइट’ के भी 25.97 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटें जीत लेने के बाद दोनों दलों के बीच मुकाबला बराबरी पर आ गया है लेकिन दक्षिणपंथी गठबंधन के बहुमत हासिल कर लेने के कारण श्री नेतन्याहू के नेतृत्व में गठबंधन सरकार का गठन होना लगभग तय हाे गया है। लिकुड पार्टी का 2003 के चुनाव के बाद यह सर्वश्रेष्ठ परिणाम है। पार्टी ने इससे पहले 2003 के चुनाव में एरियल शैरॉन के नेतृत्व में 38 सीटें जीती थीं।
पूर्व सेना प्रमुख बैनी गैंत्ज और यायर लैपिड के नेतृत्व वाली ब्ल्यू एंड व्हाइट पार्टी के अलावा कोई अन्य पार्टी दहाई आंकड़ा नहीं छू सकी है। कट्टरपंथी दल ‘शास’ और ‘यूनाइटेड तोराह जुडाईज्म’ ने आठ-आठ सीटें जीती हैं वहीं ‘यिजरायल बीतीनु’ और ‘यूनियन ऑफ राइट विंग पार्टीज’ ने पांच-पांच सीटों पर जीत हासिल की है। वित्त मंत्री मोशे कहलोन की ‘कुलानू’ चार सीटों पर विजयी हुई है।
श्री नेतन्याहू अगर पांचवी बार प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह देश के पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन का सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
image