Friday, Apr 26 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


पर्यावरण में बदलाव, शान्ति के लिए नया खतरा: गुटेरस

संयुक्त राष्ट्र, 21 सितंबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि पर्यावरण में बदलाव विश्व में शान्ति के खिलाफ नया खतरा है और पर्यावरण में सुधार के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाये जाने चाहिए।
अमेरिका के न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस के मौके पर आयोजित वार्षिक शांति सभा के दौरान श्री गुटेरस ने कहा, “ पर्यावरण आपातकाल आज शांति के लिए नयी चुनौती है जो हमारी सुरक्षा, आजीविका और जीवन के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है।”
करीब 700 स्कूली छात्रों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, “ शान्ति का अर्थ केवल लोगों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका अर्थ लोगों और पृथ्वी के बीच भी है। हमने प्रकृति के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।”
उन्होंने कहा कि पर्यावरण में बदलाव अंतरराष्ट्रीय शान्ति और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। लोगों के आपस में संघर्ष के मुकाबले पर्यावरण में बदलाव की वजह से तीन गुना प्राकृतिक आपदाएं बढ़ी हैं। जिनका लाखों लाेगों पर प्रभाव पड़ा है।
इससे पहले शुक्रवार सुबह श्री गुटेरस ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर लगी ‘पीस बेल’ बजा कर शांति दिवस समारोह की शुरुवात की थी और एक मिनट का मौन भी रखा था। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा था,“ हमने प्रकृति के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।”
उन्होंने युवाओं से प्रकृति को बचाने में उनके योगदान को बेहद महतवपूर्ण बताया और पर्यावरण को बचाने के प्रयासों के लिए उनको शुभकामनाएं भी दी।
जतिन.श्रवण
वार्ता
image