Thursday, Dec 9 2021 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


न्यूजीलैंड में नये आतंकवाद निरोधक कानून काे मंजूरी

वेलिंगटन, 30 सितंबर (वार्ता/स्पूतनिक) न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड शहर में हाल में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर देश के आपराधिक कानून का विस्तार करने वाले एक नये आतंकवाद विरोधी कानून को अपनाने की मंजूरी दी है।
न्यूजीलैंड सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इससे पहले श्रीलंका के एक नागरिक ने तीन सितंबर को ऑकलैंड के एक सुपरमार्केट में सात लोगों को चाकू घोंप कर घायल कर दिया था। हमलावर पर अवैध रूप से शरणार्थी होने का संदेह था। वह न्यूजीलैंड की सुरक्षा एजेंसियों में विशेष रूप से रूचि रखता था और उसे 2013 में शरण दी गयी थी।
विधि एवं न्याय मंत्री क्रिस फाफोई ने सरकार के बयान का हवाला देते हुए कहा, “ देश में आतंकवाद के बढ़ने के मद्देनजर नये विधेयक को मंजूरी दी गयी है जो हमारे कानून को मजबूती प्रदान करेगा और न्यूजीलैंड के लोगों की बेहतर सुरक्षा के लिए तथा हमारे आतंकवाद निरोधक कानून में लंबे समय से आ रही खामियों को भी दूर करेगा।”
श्री फाफोई ने कहा कि कानून में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं और आतंकवादी हमले की योजना या उसकी तैयारी करने को एक आपराधिक श्रेणी में रखा गया है। शहर के बाजार में इस तरह के हमले को अब ‘डराने-धमकाने के बजाय आतंकवाद से प्रेरित माना जाएगा, जिसे नए कानून में परिभाषित किया गया है।
यह कानून चार अक्टूबर से लागू हो जाएगा, जिसे संसद ने दिन की शुरुआत में आज पारित किया है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता/स्पूतनिक
More News
हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

09 Dec 2021 | 3:04 PM

ढाका, 09 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को महिला सशक्तिकरण और सामाजिक विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को बेगम रोकेया पदक-2021 वितरित किया।

see more..
डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

09 Dec 2021 | 2:53 PM

काबुल, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार के एक सूदरवर्ती जिले में एक नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण शुरू किया है।

see more..
जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

09 Dec 2021 | 2:48 PM

टोक्यो, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) जापान के कागोशिमा क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गयी। जापान मौसम एजेंसी ने यह जानकारी दी।

see more..
image