Friday, Apr 26 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों काे तत्परता से करने का दिया निर्देश

नीतीश ने बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों काे तत्परता से करने का दिया निर्देश

पटना 23 जून (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछली बार कोसी, कमला, गंडक एवं अन्य नदी और सीमावर्ती क्षेत्रों में कटाव वाले स्थलों की सुरक्षा के लिए बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों को पूरी तत्परता से करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने मंगलवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में कोसी, गंडक, कमला एवं अन्य नदियों पर प्रस्तावित कार्यों की स्थिति एवं संभावित बाढ़ की पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में कोसी, गंडक, कमला एवं अन्य नदी बेसिन और सीमावर्ती क्षेत्रों में तथा पिछली बार जहां कटाव हुआ था, उन स्थलों पर सुरक्षा के लिए बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का कार्यान्वयन पूरी तत्परता से करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ सुरक्षा से संबंधित सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने के लिए नेपाल के भी संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य को शीघ्र पूरा करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तटबंधों के किनारे वृक्षारोपण किया जाए। इससे तटबंधों को मजूबती मिलेगी साथ ही रिसाव भी नियंत्रित होगा। सभी तटबंधों के महत्त्वपूर्ण स्ट्रैटिजिक स्थानों पर बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों का भंडारण पर्याप्त मात्रा में रखें ताकि बाढ़ की स्थिति में निरोधात्मक कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। कमला बलान तटबंध की मजबूती के लिए तटबंधों में स्टील सीट पायलिंग की जा रही है। इस तरह का प्रयोग बिहार में पहली बार हो रहा है, इससे तटबंध को मजबूती मिलेगी।

श्री कुमार ने कहा कि संभावित बाढ़ को देखते हुए ललबेकिया दायां मार्जिनल बांध एवं कमला वियर के बायें एवं दायें गाईड और मार्जिनल बांध पर बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों का भंडारण पर्याप्त मात्रा में रखें। उन्होंने कहा कि कोसी बेसिन में प्रस्तावित 22 कार्यों में से 15 कार्यों को पूर्ण करा लिया गया है तथा शेष सात कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कार्य में तेजी लाएं।

सूरज

जारी (वार्ता)

image