Friday, Apr 26 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य


करतारपुर कोरीडोर खोलने को पाकिस्तान सरकार ने भरी हामी : सिद्धू

करतारपुर कोरीडोर खोलने को पाकिस्तान सरकार ने भरी हामी : सिद्धू

चंडीगढ़ ,07 सितंबर (वार्ता) पंजाब के निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार ने तो करतारपुर कोरीडोर बनाने के मामले में एक कदम बढ़ाया है तथा अब भारत सरकार को भी दो कदम बढ़ाने की जरूरत है ।

श्री सिद्धू ने पाकिस्तान सरकार के करतारपुर कोरीडोर खोले जाने संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया जताते हुये आज यहां कहा कि इससे लाखों श्रद्धालुओं की मुंह मांगी मुराद पूरी हो सकेगी ।लंबे समय से लोग यह मांग करते आ रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने पाक मीडिया में कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस पर अपनी सहमति भी दी है तथा सिख श्रद्धालू गुरूद्वारे में बिना वीजा माथा टेकने जा सकेंगे ।

श्री सिद्धू ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया कि ऐसे माैके को वो हाथ से न जाने दे तथा दो कदम बढ़ाये । उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हुये कहा कि उन्होंने वाकई दोस्ती की लाज निभाई ।

उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और सत्तापक्ष तथा विपक्ष का आभार जताते हुये कहा कि हाल के विधानसभा सत्र में करतारपुर कोरीडोर खोलने के बारे में एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया था जिसमें भारत सरकार से करतारपुर कोरीडोर खोले जाने के बारे में पाक सरकार से बात करने की मांग की थी ।

श्री सिद्धू ने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश दिवस के मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने का फैसला किया है।उन्होंने खुद इसकी पुष्टि की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब बिना वीजा के भारतीय पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहब के दर्शन कर सकेंगे।

इस फैसले को लेकर उन्होंने श्री इमरान खान का धन्यवाद करते कहा कि इससे करोड़ों पंजाबियों की तमन्ना पूरी होगी इससे पहले पाकिस्तान ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि कोरीडोर खोले जाने की लंबी प्रक्रिया है और दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद ही इस पर फैसला हो सकता है। फिलहाल पाकिस्तानी सरकार की तरफ से आधिकारिक घोषणा की देर है ।

ज्ञातव्य है कि श्री सिद्धू पिछले माह प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में गये थे और उन्होंने करतारपुर कोरीडोर खोलने की मांग की थी ।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image