Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पलानीस्वामी ने राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के शुभारंभ के दौरान किया नेत्रदान

पलानीस्वामी ने राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के शुभारंभ के दौरान किया नेत्रदान

चेन्नई, 07 सितंबर (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने सोमवार को यहां नेत्रदान किया। राज्य सरकार की ओर से आयोजित राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के शुभारंभ के बाद श्री पलानीस्वामी ने अपनी आंखें दान करने की एक प्रक्रिया के तौर पर औपचारिक रूप से नेत्रदान फॉर्म पर हस्ताक्षर किये। इसके बाद श्री पलानीस्वामी को स्वास्थ्य सचिव डॉ. जे राधाकृष्णन की तरफ से नेत्रदान सर्टिफिकेट भी दिया गया।

इस मौके पर श्री पलानीस्वामी ने राज्य के लोगों से आगे आकर नेत्रदान करने की अपील की, जिससे एक अंधेपन से मुक्त समाज का निर्माण हो सके।

इस दौरान श्री पलानीस्वामी ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से नेत्रदान करने वालों के लिए बनाए गए नेत्रदान पोर्टल का भी शुभारंभ किया। श्री पलानीस्वामी ने कहा कि जो लोग अपनी आंखें दान करना चाहते हैं, वे पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

श्री पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में 68 लाख लोग कॉर्निया संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा संख्या बच्चों और युवाओं की है। श्री पलानीस्वामी ने आधुनिक तकनीक का धन्यवाद करते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपनी आंखें दान करता है ताे वह दो लोगों को रोशनी देता है और उसकी आंख के अन्य अंग भी उपचार में जरूरत पड़ने पर उपयोग किए जाते हैं।

श्री पलानीस्वामी ने कहा कि उन बहुसंख्य लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए नेत्रदान पाेर्टल शुरू किया गया जो अपना कॉर्निया दान करने की इच्छा रखते थे, लेकिन इस बात से अंजान थे कि कैसे और कहां अपनी आंखें दान करनी हैं। यह पोर्टल लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरुक करेगा और उन्हें प्रोत्साहित करेगा।

सं.श्रवण

वार्ता

image