Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सैनिकों से लोगाें को राष्ट्र की सेवा और संकल्प की प्रेरणा लेनी- मंगूभाई

सैनिकों से लोगाें को राष्ट्र की सेवा और संकल्प की प्रेरणा लेनी- मंगूभाई

भोपाल, 19 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सैनिक राष्ट्र का गौरव होते और उनसे लोगों को राष्ट्र की सेवा और संकल्प की प्रेरणा लेनी चाहियें।

राज्यपाल श्री पटेल आज यहाँ शौर्य स्मारक में सशस्त्र सीमा बल की साइकिल रैली के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को जन उत्सव के रूप में मनाया जाए। देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ खपा देने वाले अनजान नायकों, नायिकाओं की गाथाओं को देश के विभिन्न हिस्सों, भाषा, वर्ग और समुदायों के बीच पहुँचाया जाए। यह साइकिल रैली लगभग 865 किलोमीटर की यात्रा कर 2 अक्टूबर को दिल्ली के राजघाट पर समाप्त होगी।

श्री पटेल ने कहा कि देश में तक्षशिला नालंदा जैसे ज्ञान के केन्द्र थे, जहाँ दुनिया भर के लोग ज्ञान प्राप्त करते थे। हमारा देश ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक था। देश में ऐसे वीर सेनानी थे, जिनकी वीरता की दुनिया में मिसाल दी जाती थी। उन्होंने कहा कि हमारे देश में व्यापार करने आए अंग्रेजों ने लोगों की आपसी ईर्ष्या, फूट और भेदभाव का लाभ लेते हुए हमें आपस में लड़वा कर सत्ता हड़प ली। हमें आजादी कठिन संघर्ष के बाद मिली है। युवाओं को इसका महत्व आजादी के अमृत महोत्सव में दिया जाए। उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए देश की सुरक्षा में लगें सैनिक बलों की सराहना भी की है।

विश्वकर्मा

वार्ता

image