Friday, Apr 26 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दावोस आर्थिक सम्मेलन में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे पीयूष गोयल, साथ में होंगे मांडविया, पुरी

दावोस आर्थिक सम्मेलन में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे पीयूष गोयल, साथ में होंगे मांडविया, पुरी

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की दावोस बैठक में भारतीय दल का नेतृत्व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। यह जानकारी वाणिज्य उद्योग मंत्रालय की शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में दी गयी है।

स्विटजरलैंड के गैर सरकारी मंच का वार्षिक सम्मेलन वहां पर्वतीय सैरगाह दावोस में इस बार 23-25 मई तक आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में दुनियाभर से शासन, उद्योग और व्यापार जगत तथा समाजिक और सांस्कृतिक तथा गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि एकत्रित होते हैं। डब्ल्यूईएफ की चर्चाओं में आर्थिक मुद्दों के अलावा पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन तथा महत्वपूर्ण समाजिक विषयों पर भी चर्चा होती है।

दावोस जाने वाले भारत के सरकारी प्रतिनिधिमंडल में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुखलाल मांडविया, पेट्रोलियम एवं आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और छह राज्यों-मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के वरिष्ठ मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे।

भारतीय उद्योग जगत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख लोगों में जुबिलैंट इनग्रेविया के हरि एस. भरतिया, भारत फोर्ज के अमित कल्याणी, भारती एंटरप्राइजेज के राजन भारती मित्तल, यूटीवी मीडिया समूह के रोनी स्क्रूवाला, इंफोसिस के सलिल एस पारेख वहां डब्ल्यूईएफ के विभिन्न सत्रों में भाग लेंगे।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का मानना है कि दावोस में भागीदारी से भारत को वैश्विक आर्थिक संवाद को दिशा देने में एक महत्वपूर्ण और सार्थक भागीदार के रूप में अपनी भूमिका और प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी। मंत्रालय का मानना है कि यह सम्मेलन भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश 2023 में जी-20 समूह की अध्यक्षता संभालने जा रहा है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल के लिए वहां देश को निवेश के एक आकर्षक स्थल के रूप में प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा।

भारत दावोस में डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में 22-26 मई तक रहेगा। इस दौरान वहां इंडिया लाउंज के साथ एक स्टेट लाउंज भी स्थापित किया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दावोस बैठक से पहले श्री गोयल ने राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों और उद्योग जगत के लोगों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की ताकि वहां के लिए भारत की ओर एक साझा एजेंडा प्रस्तुत किया जा सके।

श्री गोयल वहां से 26-27 मई को ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे और वहां सरकार एवं उद्योग जगत प्रतिनिधियों के साथ भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते की बातचीत में प्रगति पर चर्चा करेंगे।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के वार्ताकारों को एफटीए की वार्ता को दिवाली से पहले पूरा करने का लक्ष्य दिया था।

मनोहर.अभिषेक.श्रवण

वार्ता

More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image