Friday, Apr 26 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुलिस का भगवाकरण नहीं होने देंगे : डीसीएम शिवकुमार

पुलिस का भगवाकरण नहीं होने देंगे : डीसीएम शिवकुमार

बेंगलुरु, 24 मई (वार्ता) कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने पुलिस विभाग के कथित भगवाकरण के खिलाफ कांग्रेस सरकार के रुख पर जोर देते हुए बुधवार को शीर्ष पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक संगठनों से संबंधित पोशाक पहनने की चेतावनी दी। श्री शिवकुमार ने कहा,“ हम किसी को भी कानून का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देंगे। मंगलुरु, विजयपुरा और बागलकोट में ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां पुलिसकर्मियों ने भगवा पोशाक पहन रखी है। ”

उन्होंने कहा कि इस तरह के कपड़े पहनकर खुद की फोटो खींचना भी असंवैधानिक है और सरकार इसकी अनुमति नहीं देगी। श्री शिवकुमार ने 23 मई को कर्नाटक के पुलिस अधिकारियों की भर्त्सना की और उनसे सवाल किया कि वे राज्य पुलिस विभाग का भगवाकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।उन्होंने जोर देकर कहा, “ क्या आप पुलिस विभाग का भगवाकरण करने के लिए तैयार हैं? हम इसे अपनी सरकार के तहत अनुमति नहीं देंगे।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 23 मई को यह भी कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार राज्य में नैतिक पुलिसिंग को खत्म कर देगी।श्री सिद्धारमैया ने यहां संवाददाताओं से कहा, “ कोई नैतिक पुलिसिंग नहीं होगी। हम इसे खत्म कर देंगे।”

उन्होंने यह बयान विधान सौधा में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दिया। श्री सिद्धारमैया ने कहा कि पुलिस को निर्देशित किया गया है कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते समय और सभी को समान सुरक्षा प्रदान करते समय उनके धर्म पर विचार न किया जाए। सरकार न केवल पुलिस निरीक्षक, बल्कि पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के खिलाफ भी उनके अधिकार क्षेत्र में होने वाले अपराधों के लिए कड़ी कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा, “ अगर किसी थाने की सीमा में कोई अपराध होता है, तो न केवल पुलिस निरीक्षक, बल्कि डीसीपी को भी जिम्मेदार ठहराया जाएगा। हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।”

सोनिया,आशा

वार्ता

image