Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गरीब कल्याण रोजगार योजना से लहलहायेगी वोटों की फसल

गरीब कल्याण रोजगार योजना से लहलहायेगी वोटों की फसल

लखनऊ 21 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के छह राज्यों मे कामगारों के दिन संवारने के लिए शनिवार को 50 हजार करोड़ की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की तो वोटों की फसल बोने का भी प्रयास किया ।

वोटों की फसल कब तैयार होगी,यह तो आने वाला समय बतायेगा। बिहार में इस साल के अंत में नवबंर ,दिसंबर मे चुनाव होने हैं जबकि उत्तर प्रदेश मे अभी डेढ़ साल का समय बाकी है लेकिन भाजपा चुनाव की तैयारी में अभी से लग गई है। नेताओं की ताबड़तोड़ वर्चुअल रैलियां इसकी ओर इशारा कर रही हैं।

प्रधानमंत्री शनिवार को जब अभियान की शुरुआत कर रहे थे तब वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी जुड़े थे। यह योजना बिहार,उत्तर प्रदेश,मध्यप्रदेश,राजस्थान,झारखंड और उड़ीसा के 116 जिलों मे लागू होगी। मध्यप्रदेश मे भी 24 सीटो पर विधानसभा के उपचुनाव होने हैं। योजना मे बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31,मध्यप्रदेश के 24,राजस्थान के 22, झारखंड के तीन और उड़ीसा के चार जिलों को शामिल किया गया है।

कोरोना के कारण लाकडाऊन के दौरान उत्तर प्रदेश मे 35 लाख से अधिक,बिहार मे करीब 16 लाख,मध्यप्रदेश मे 25 लाख,राजस्थान मे दस लाख,झारखंड मे दो लाख तो उडिसा मे एक लाख से अधिक बेरोजगार हो गए मजदूर घर लौट आये।

अब इन मजदूरों को उनके घर मे ही रोजगार देने की योजना है। योजना के अनुसार गांव मे ही टिकाऊ आधारभूत ढांचा उपलब्ध कराने पर जोर होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना का मकसद वापस आये प्रवासी मजदूरों और गांव के लोगों को सशक्त बनाना और स्थानीय स्तर पर विकास को गति एवं आजीविका के मौके देना है।

विनोद प्रदीप

जारी वार्ता

image