Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रपति ने गुयाना के राष्ट्रपति से मुलाकात की

राष्ट्रपति ने गुयाना के राष्ट्रपति से मुलाकात की

इंदौर, 10 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज यहां 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में सहकारी गणराज्य गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली से रू-ब-रू मुलाकात की।

राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. अली का स्वागत किया और कहा कि 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में उन्हें पाकर प्रसन्नता हुई है।

राष्ट्रपति ने श्रीमती मुर्मु ने कहा कि भारत और गुयाना भौगोलिक रूप से चाहे दूर हों, फिर भी दोनों में औपनिवेशिक अतीत और बहुसांस्कृतिक समाज की विशेषताएँ एक जैसी हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय गुयाना और भारत के बीच मित्रता की स्थायी कड़ी के रूप में कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। भारत और गुयाना के बीच व्यापार भी संवर्धित हुआ है। गुयाना में तेल और गैस की हाल की प्रमुख खोजों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में गुयाना और भारत के बीच सहयोग और आपसी संबंधों में वृद्धि की अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि भारत के पास संपूर्ण तेल और गैस मूल्य श्रंखला में अपेक्षित अनुभव और विशेषज्ञता है।

राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने कहा कि भारत, गुयाना के साथ अपनी विकासात्मक साझेदारी को और सुदृढ़ करने का इच्छुक है। भारत को अपने क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण सहयोग को गहरा करने में भी खुशी होगी।

राष्ट्रपति ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय निकायों में भारत की उम्मीदवारी और वैश्विक मुद्दों पर भारत की प्राथमिकताओं को लगातार समर्थन देने के लिए गुयाना सरकार की सराहना की।

नाग

वार्ता

image