Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि के बाद कार्यवाही स्थगित

दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि के बाद कार्यवाही स्थगित

भोपाल, 23 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा में आज पूर्व मुख्यमंत्री मोतीलाल बोरा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद कैलाश सारंग, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों रामविलास पासवान, जसवंत सिंह, तरुण गोगोई और बूटा सिंह और अन्य दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद उनके सम्मान में कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

सदन की कार्यवाही प्रारंभ होते ही अध्यक्ष गिरीश गौतम ने दिवंगत नेताओं के निधन का उल्लेख करते हुए सदन की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। सदन में पूर्व सदस्य लोकेंद्र सिंह, गाेवर्धन उपाध्याय, श्याम होलानी, बद्रीनारायण अग्रवाल, कैलाश नारायण शर्मा, विनोद कुमार डागा, कल्याण सिंह ठाकुर, महेंद्र बहादुर सिंह, चनेशराम राठिया, श्रीमती रानी शशिप्रभा, डॉ राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी, डॉ भानुप्रताप गुप्ता, हीरा सिंह मरकाम, लुइस बेक, ठाकुर देवप्रसाद आर्य और पूरनलाल जांगड़े को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव सिंह सोलंकी, कैप्टन सतीश शर्मा और कमल मोरारका तथा पूर्व केंद्रीय उप मंत्री रामलाल साही, उत्तराखंडव के चामोली जिले मे ग्लेशियर टूटने से आयी बाढ़ के कारण मृत्यु को प्राप्त हुए नागरिकों और सीधी जिले के शारदापाटन गांव में नहर में बस गिरने के कारण मृत यात्रियों के निधन उल्लेख के साथ उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

अध्यक्ष ने कहा कि वे सदन की ओर से सभी दिवंगतों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। इसके अलावा सदन के नेता एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विपक्ष के नेता कमलनाथ ने भी दिवंगत नेताओं के सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में योगदान का जिक्र करते हुए उनके प्रति श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्री कमलनाथ ने कहा कि दिल्ली में आंदोलन के बीच मृत्यु को प्राप्त होने वाले किसानों के प्रति भी श्रद्धांजलि अर्पित की जाना चाहिए।

इसके पहले कांग्रेस की पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा कि दिवंगत किसानों को भी सदन की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की जाना चाहिए, जिसका समर्थन वरिष्ठ कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने किया। अध्यक्ष ने सदस्यों से शांत होने का अनुरोध करते हुए कहा कि वे सभी सदस्यों की भावनाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन श्रद्धांजलि जैसे विषय पर सभी को संवेदनशीलता का परिचय देना चाहिए। अंत में दिवंगतों के सम्मान में सदन में दो मिनट का मौन रखा गया और कार्यवाही कल सुबह यानी बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

बजट सत्र का आज दूसरा दिन था। कल राज्यपाल के अभिभाषण के साथ यह प्रारंभ हुआ था। इसके पहले कल ही अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी की गयी। बजट सत्र 26 मार्च तक प्रस्तावित है।

प्रशांत

वार्ता

image