Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षा को बढ़ावा देना हमारा सामाजिक दायित्व व नैतिक कर्तव्य है:योगी

शिक्षा को बढ़ावा देना हमारा सामाजिक दायित्व व नैतिक कर्तव्य है:योगी

लखनऊ, 23 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अच्छे विचारों को अंगीकृत करके ही हम स्वयं को श्रेष्ठ बना सकते हैं और शिक्षा को बढ़ावा देना हमारा सामाजिक दायित्व व नैतिक कर्तव्य है।

श्री योगी और मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टण्डन ने आज यहां कालीचरण पी जी काॅलेज लखनऊ के नवनिर्मित शताब्दी विस्तार भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर विद्यालय की पत्रिका‘वाणी’ का विमोचन भी किया गया।

इस मौके पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की ज्ञान की परम्परा आदान-प्रदान की रही है। अच्छे विचारों को अंगीकृत करके ही हम स्वयं को श्रेष्ठ बना सकते हैं। रचनात्मकता ही जीवन है। बीज का मूल स्वरूप में रहना प्रकृति है। उसका नष्ट हो जाना विकृति है और उसका पेड़ बनकर के फल-फूल कर लोक कल्याण के लिए समर्पित हो जाना संस्कृति है। शिक्षा सर्वांगीण विकास का कारक है। समाज और राष्ट्र के निर्माण में शिक्षा की महती भूमिका है। शिक्षा को बढ़ावा देना हमारा सामाजिक दायित्व व नैतिक कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि जिस इमारत की नींव जितनी गहरी होती है। उसकी इमारत भी उतनी ही मजबूत होती है। एक सौ 13 वर्ष पुराने इस संस्थान को एक नया जीवन दिया गया है। इस विद्यालय की स्थापना उस काल खण्ड में हुई थी, जिस समय देश आजादी के लिए संघर्ष कर रहा था। इस विद्यालय की नींव एक छोटे से विद्यालय के रूप में प्रारम्भ हुई थी और आज इस विद्यालय ने एक विराट स्वरूप ले लिया है। इसके लिए विद्यालय के पदाधिकारीगण बधाई के पात्र हैं। यह संस्थान अपने संस्थापकों की भावनाओं के अनुरूप आगे भी इसी प्रकार कार्य करता रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विद्यालय से कई विभूतियों ने शिक्षा ग्रहण कर देश व विदेश में विद्यालय का नाम रौशन किया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टण्डन,साहित्यकार अमृत लाल नागर, प्रो० बैजनाथ पुरी, डाॅ० बी के टण्डन,न्यायमूर्ति यू के धवन आदि इस संस्थान के पूर्व छात्र रहे हैं।

त्यागी

जारी वार्ता

image