Friday, Apr 26 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुरोहित,पलानीस्वामी,रजनीकांत ने दी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि

पुरोहित,पलानीस्वामी,रजनीकांत ने दी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि

चेन्नई, 25 सितम्बर (वार्ता) तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी तथा अभिनेता रजनीकांत और कमल हासन समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने मशहूर पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

श्री पुरोहित ने अपने शोक संदेश में कहा,“ पद्म भूषण एस पी बालासुब्रमण्यम, भारतीय संगीतज्ञ, दिग्गज पार्श्व गायक, संगीत निदेशक, अभिनेता एवं फिल्म निर्माता के निधन से स्तब्ध और दुखी हूं।” उन्होंने कहा कि वह मधुर स्वभाव के व्यक्ति थे और उन्होंने अपना पूरा जीवन संगीत की सेवा एवं आराधना में लगा दिया।

राज्यपाल ने कहा,“ सोलह भाषाओं में 40 हजार से अधिक गीत गा कर उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है। तमिल,कन्नड, तेलुगू और हिन्दी समेत कई भाषाओं में सर्वश्रेष्ठ गायिकी के लिए उन्हें छह राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। उन्हें राष्ट्रीय स्तर के भी कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

श्री पुरोहित ने कहा कि उनका निधन विश्व भर के संगीत प्रेमियों के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने कहा,“ हम सभी को उनकी जादुई आवाज की कमी बहुत खलेगी। उनकी मधुर आवाज उन्हें हमेशा हमारे दिल में जिन्दा रखेगी।” राज्यपाल ने श्री बालासुब्रमण्यम के शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।”

श्री पलानीस्वामी ने ट्वीट करके महान गायक के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा,“यह मेरे लिए निजी क्षति है। उनका स्थान कोई नहीं ले सकता। वह अपने गीतों से हमारे दिलों में हमेशा जीवित रहेंगे। यह तमिलनाडु फिल्म उद्योग और उनके शुभचिंतकों तथा संगीत प्रेमियों के लिए बहुत बड़ी क्षति है।”

उन्होंने कहा कि सभी को उम्मीद थी कि वह स्वस्थ हो कर घर लौटेंगे लेकिन उनके निधन की खबर ने विश्वभर के उनके प्रशंसकों को घोर दुख एवं निराशा में डाल दिया। वह एक अच्छे अभिनेता भी थे। उन्होंने परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की।

द्रविड मुनेत्र कषगम के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने प्रख्यात गायक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा,“ कोराेना महामारी ने दिग्गज गायक को हमसे छीन लिया। उनकी आवाज में लाेगों के दिमाग को शांति पहुंचाने वाली मिठास थी। उनके निधन से सिने जगत को भारी क्षति हुई है। वह अपनी आवाज से हमारे दिलों में जिन्दा रहेंगे।”

सुपर स्टार राजनीकांत ने अपने शोक संदेश में कहा,“ आज का दिन मेरे लिए बहुत बुरा है। एसपीबी जीवन की जंग हार कर हमें छोड़कर चले गये। मैं बहुत व्यथित और गहरे सदमे में हूं। देश में ऐसा कोई भी नहीं है जो उनकी आवाज और गायकी का कायल नहीं हो।”

उन्होंने कहा,“ बालु सर, कई वर्षों तक आप मेरी आवाज बने। आपकी आवाज और यादें हमेशा में मेरी जेहन में रहेंगी। मैं आपको भूलने की कोशिश करूंगा।”

कमल हासन ने दिग्गज गायक के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट करके अपने शोक संदेश में कहा,

“कई फिल्मों में मेरे गीतों को आपने आवाज दी। इसके लिए मैं अपने आप को धन्य समझता हूं। आपकी कीर्ति कई पीढ़ियों तक बनी रहेगी और आपकी आवाज अमर रहेगी।”

अभिनेता सलमान खान ने महान गायक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि वह सदमे में हैं। उनकी कई शुरुआती फिल्मों को उन्होंने कई हिट गाने दिये।

आशा.श्रवण

वार्ता

image