Friday, Apr 26 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ प्रभावितों को अच्छे राहत शिविरों में रखा जाय, दें छह हजार की सहायता राशि: नीतीश

बाढ़ प्रभावितों को अच्छे राहत शिविरों में रखा जाय, दें छह हजार की सहायता राशि: नीतीश

पटना 25 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावितों को अच्छे राहत शिवरों में रखे जाने के साथ ही उन्हें छह-छह हजार रुपये की सहायता राशि दिये जाने का अधिकारियों को निर्देश दिया।

श्री कुमार ने शनिवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ एवं कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित जिलों में जिन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है उन्हें अच्छे राहत शिविरों में रखा जाय तथा उन्हें मुफ्त में मास्क उपलब्ध कराया जाय। साथ ही निर्धारित संचालन प्रक्रिया(एसओपी) के अनुसार सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान के अनुसार एहतियात के तौर पर सारी व्यवस्थायें पूर्ण रखें।

मुख्यमंत्री ने निर्देेश दिया कि बाढ़ प्रभावित सभी परिवारों के बीच जीआर वितरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाय। एसओपी के अनुसार बाढ़ प्रभावित परिवारों को छह-छह हजार रुपये की सहायता उपलब्ध करायी जाय। इसमें किसी भी प्रकार की राशि की कमी नहीं होने दी जायेगी। आपदा पीड़ितों का राज्य के खजाने पर पहला अधिकार है। उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में नावों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।

श्री कुमार ने कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुये कहा कि जो लोग भी अपनी जांच कराना चाहते हैं, उनकी मांग आधारित जांच सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने आरटीपीसीआर से भी जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया और कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज की अच्छी व्यवस्था हो और इसमें लोगों को परेशनी न हो। सभी संक्रमित मरीजों के बेड के पास ऑक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुनिश्चित करायी जाय। साथ ही स्वास्थ्य विभाग सैंपल की जांच रिपोर्ट कम से कम समय में और अधिकतम 24 घंटे में लोगों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे जबकि प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव स्वास्थ्य उदय सिंह कुमावत, सचिव जल संसाधन संजीव कुमार हंस सहित अन्य वरीय अधिकारी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

सूरज शिवा

वार्ता

image