Thursday, Jul 25 2024 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राउत ने फडणवीस को दी निगम चुनाव कराने की चुनौती

राउत ने फडणवीस को दी निगम चुनाव कराने की चुनौती

मुंबई, 19 मई (वार्ता) शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को राज्य में निगम चुनाव कराने की चुनौती दी और कहा, ‘तब उन्हें पता चल जाएगा कि किसका तोता मर गया है और कौन-सा बाघ दहाड़ रहा है’।

श्री राउत ने पुणे में श्री फडणवीस द्वारा गुरुवार काे की गयी टिप्पणी के जवाब में यह बात कही। श्री फडणवीस ने एक राजा के मरे हुए तोते की कहानी सुनाई थी, जिसका निष्कर्ष यह था कि शिवसेना के दो गुटों के बीच लड़ाई पर उच्चतम न्यायालय के हालिया फैसले के बाद यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे का विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 16 शिवसेना (शिंदे) विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने का दावा सपना ही रह जायेगा।

श्री फडणवीस ने कहानी सुनायी कि एक राजा तोते से इतना प्यार करता था कि जब पक्षी मर गया तो सिर कटने के डर से किसी की हिम्मत नहीं हुई कि वह उसे सच(तोते की मौत) बता दे। इसी तरह, शीर्ष अदालत द्वारा ठाकरे सरकार को बहाल करने से इनकार करने के बाद, शिवसेना (यूटी) प्रमुख के सत्ता में वापस आने के सभी दावे निरर्थक हो गये थे, लेकिन उनकी पार्टी में किसी ने भी उनके समक्ष सही तस्वीर पेश करने की हिम्मत नहीं की।

उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और श्री ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी खेमों द्वारा दायर अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करने को कहा है। श्री नार्वेकर सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक हैं।

श्री राउत ने शुक्रवार को पलटवार करते हुए कहा, “आप भाजपा कार्यकारिणी की बैठक की तस्वीरें देखें, कुछ सो रहे हैं, कुछ उबासी ले रहे हैं, कुछ और जाने क्या कर रहे हैं। ऐसे मरे हुए लोगों के सामने फडणवीस हमें बता रहे थे कि मरे हुए तोते कैसे होते हैं।”

उन्होंने श्री फडणवीस को राज्य में नगर निगम चुनाव कराने की चुनौती दी, जो लंबे समय से लंबित हैं। उन्होंने कहा, “हाल ही के बाजार समिति चुनाव के नतीजे सिर्फ ट्रेलर हैं। आप निगम चुनाव करायेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि किसके तोते उड़ रहे हैं।”

विधानसभा अध्यक्ष को ‘महात्मा’ बताते हुए श्री राउत ने कहा, “हम उनसे अच्छे कानूनी नतीजे की उम्मीद करते हैं। फडणवीस कह रहे थे, तोता मर गया, अब देखेंगे किसका तोता उड़ रहा है।”

श्री राउत ने महा विकास अघाड़ी में किसी भी तरह की दरार से भी इनकार किया और विश्वास जताया कि यह एकजुट रहेगा। उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन के सभी घटकों के बीच शुरुआती बातचीत चल रही है।

यामिनी,आशा

वार्ता

image