Friday, Apr 26 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य


केदारनाथ-गौरीकुण्ड के बीच नदी मे फंसे श्रद्धालु रेस्क्यू कर बचाये

केदारनाथ-गौरीकुण्ड के बीच नदी मे फंसे श्रद्धालु  रेस्क्यू कर बचाये

देहरादून,16 अक्तूबर (वार्ता) उत्तराखंड स्थित भगवान शिव शंकर के ग्यारहवे ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ के दर्शन कर आ रहे महाराष्ट्र निवासी दो श्रद्वालु नदी के मध्य फंस गये, जिन्हें कड़ी मेहनत के बाद राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) ने शुक्रवार देर रात्रि सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

एसडीआरएफ प्रवक्ता ने शनिवार सुबह बताया कि कल 15 अक्टूबर को देर शाम, चौकी लिन्चोली से टीम को गरुड़ चट्टी के पास किसी व्यक्ति का पैर फैक्चर हो गया है और टीम की आवश्यकता होने की सूचना मिली। इस पर हेड कांस्टेबल प्रेम प्रकाश के नेतृत्व में कई राहत टीमों ने गरुड़ चट्टी पुल से लेकर भैरव ग्लेशियर तक नदी में सर्चिंग की, लेेकिन कोई नहीं मिला। इसके बाद यह सूचना गरुड़ चट्टी पुल की न होकर छोटी लिन्चोली से नीचे नदी की थी। राहत दल द्वारा सही सूचना प्राप्त होते ही बिना समय गवाये तत्काल छोटी लिन्चोली से नीचे नदी मे सर्चिंग की गई। तलाश के दौरान दो व्यक्ति नदी के दूसरी तरफ फंसे हुए पाए गए।

प्रवक्ता ने बताया कि बचाव दल द्वारा दोनों व्यक्तियों को रोप के माध्यम से सकुशल बचा लिया। दोनों व्यक्ति रामदास पठारे पुत्र दत्तू, निवासी तल्ले गांव और यशवंत डभारे पुत्र पाण्डुरंग निवासी गांव दाभाड़े, जनपद पुणे (महाराष्ट्र) निवासी हैं। सुरक्षित बचाये गये व्यक्तियों ने बताया कि वे यहां केदारनाथ यात्रा के लिए आये थे। केदारनाथ मंदिर से गौरीकुण्ड की ओर वापस आते समय अपने मुख्य मार्ग को छोड़कर नदी किनारे चलते हुए जल्दी नीचे पहुचने के प्रयास में रास्ता भटक गए और नदी की दूसरी ओर जा फंसे।

सं.श्रवण

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image