Friday, Apr 26 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण: साैंदराराजन

आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण: साैंदराराजन

हैदराबाद, 22 दिसंबर (वार्ता) तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदराराजन ने मंगलवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है।

सुश्री सौंदराराजन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) की ओर से मंगलवार को दिल्ली में आयोजित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) में महिला उद्यमी और वैज्ञानिक कॉन्क्लेव में वर्चुअल रूप से भाग लेते हुये कहा कि हमारे देश में कुल उद्यमियों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 20 प्रतिशत से कम है, जो निराशाजनक है। इसी तरह देश में 15 प्रतिशत से भी कम वैज्ञानिक हैं।

उन्होंने देश में महिलाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने के महत्व पर विस्तार से कहा कि महिलाओं के स्वामित्व वाले उद्यमों में 15 से 17 करोड़ नयी नौकरियां पैदा करने की क्षमता है। उनके पास देश में रोजगार को बदलने की क्षमता है। महिलाओं की समानता और लैंगिक अंतर को खत्म करने से देश की जीडीपी में 2025 तक 16 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। महिलाओं की समानता की बहुत प्रासंगिकता और महत्व है।

कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सचिव डॉ. रेणु स्वरूप, सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मांडे, एनईईआरआई के निदेशक डॉ. राकेश कुमार, आईआईएसएफ के प्रमुख समन्वयक डॉ. अत्या कल्पली और अन्य लोग शामिल रहे। देश भर के महिला उद्यमी और वैज्ञानिक तीन दिवसीय सम्मेलन का हिस्सा थे।

सं जितेन्द्र

वार्ता

image