Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति के मैदान की चपल खिलाड़ी है साध्वी निरंजन ज्योति

राजनीति के मैदान की चपल खिलाड़ी है साध्वी निरंजन ज्योति

लखनऊ, 30 मई (वार्ता) सन्यासी जीवन के कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन करते हुये राजनीति के क्षेत्र में सफलता के नये आयाम गढ़ने वाली साध्वी निरंजन ज्योति की छवि तेज तर्राक और बेबाक नेता की रही है।

वर्ष 1967 में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के पतिउरा में मध्यवर्गीय निषाद परिवार में जन्मी साध्वी निरंजन ज्योति ने लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार फतेहपुर संसदीय सीट पर कब्जा किया। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी गठबंधन प्रत्याशी सुखदेव प्रसाद वर्मा को करीब दो लाख मताें से हराया था।

पिछली मोदी सरकार में राज्य मंत्री के तौर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुकी साध्वी निरंजन ज्योति को गुरूवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलायी।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को पढ़ायी और कमजोर परिवार की कन्याओं का विवाह कराने वाली साध्वी ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। उन्होंने 21 साल की उम्र में स्वामी अच्युतानंद से गुरुदीक्षा लेकर संयास ले लिया। वह विश्व हिंदू परिषद में केंद्रीय सहमंत्री भी रही हैं।

दुर्गा वाहिनी और विश्व हिंदू परिषद से होते हुए भाजपा में आई निरंजन ज्योति को राम मंदिर आंदोलन के जरिए अच्छी पहचान मिली। वर्ष 1987 में विश्व हिन्दू परिषद के संपर्क में आकर उन्होने श्रीराम जन्म भूमि आन्दोलन में पूरे देशभर में प्रवास करते हुए जनजागरण कर अलख जगाया।

साध्वी ने 2002 में हमीरपुर विधान सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में पहला चुनाव लड़ा जबकि 2003 में वह उत्तर प्रदेश भाजपा समाज कल्याण प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष तथा प्रदेश कार्यसमिति में विशेष आमंत्रित सदस्य रहीं। वर्ष 2007 में उन्होंने एक बार फिर हमीरपुर विधान सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमायी। वर्ष 2010 से 2012 तक उन्हे भाजपा की प्रदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी।

वर्ष 2012 में उन्होने हमीरपुर विधान सभा सीट से लगातार तीसरी बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ीं और रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतकर विधायक बनीं। वर्ष 2012 से 2013 में उत्तर प्रदेश महिला बाल विकास पुष्टाहार समिति की सदस्य रहीं जबकि 2013 से 2014 में उत्तर प्रदेश प्राक्कलन समिति की सदस्य रहीं । साध्वी निरंजन ज्योति वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप में रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतीं।

प्रदीप त्यागी

वार्ता

image