Friday, Apr 26 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तेजाब पीड़ित महिलाओं के हौंसले को सलाम :अरुणा चौधरी

तेजाब पीड़ित महिलाओं के हौंसले को सलाम :अरुणा चौधरी

चंडीगढ़, 11 जनवरी(वार्ता) पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आज जीरकपुर के ढिल्लों प्लाज़ा के सहयोग से तेज़ाब हमले की पीड़ित महिलाओं के लिए ‘छपाक’ फि़ल्म की विशेष स्क्रीनिंग करवायी गई जिसमें पंजाब की पंद्रह ऐसी महिलाएं शामिल हुईं।

फिल्म देखने के बाद सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने आज यहां कहा कि वह तेज़ाब हमला पीड़ितों की बहादुरी और हौंसले को सलाम करती हैं। प्रदेश सरकार इन महिलाओं के लिए माहौल सुरक्षित बनाने के लिए हर ज़रूरी कदम उठा रही है।

श्रीमती चौधरी ने बताया कि जांच ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक तेज़ाब हमलों से संबंधित 40 केस दर्ज हैं तथा इनमें से 11 मामलों में सज़ा सुनाई जा चुकी है। विभाग तेज़ाब हमले के कारण अपाहिज हो जाने वालों को 750 रुपए पैंशन तथा उनकी आर्थिक मदद करने के तहत आठ हज़ार रुपए प्रति महीना पैंशन दे रहा है।

श्रीमती चौधरी ने कहा कि गृह विभाग की मौजूदा नीति के मुताबिक प्रति पीड़ित को तीन लाख रुपए देने की व्यवस्था है और अब तक गृह विभाग 40 पीडि़तों को 83 लाख रुपए मुआवज़े के तौर पर दे चुका है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने तेज़ाब रखने और इसकी बिक्री को नियमित करने के लिए पंजाब पोज़ैशन और सेल रूल, 2014 नोटीफायी किया गया है।

इस अवसर पर अन्य गणमान्य लोगों के अलावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं विकास विभाग के प्रमुख सचिव राजी पी. श्रीवास्तवा,निदेशक गुरप्रीत कौर सपरा, जिला योजना कमेटी बरनाला के चेयरमैन और आईनौक्स प्लाज़ा के मालिक करनइन्दर सिंह ढिल्लों, इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस विभु राज, अतिरिक्त निदेशक लिली चौधरी और उप निदेशक हरपाल सिंह भी मौजूद थे।

शर्मा

वार्ता

image