Friday, Apr 26 2024 | Time 08:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गणतंत्र दिवस के मौके पर एनटीपीसी की सुरक्षा बढ़ायी गयी

गणतंत्र दिवस के मौके पर एनटीपीसी की सुरक्षा बढ़ायी गयी

भागलपुर , 24 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर गणतंत्र दिवस को लेकर बिहार एवं पश्चिम बंगाल स्थित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) की कोयला आधारित बिजली सयंत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि बिहार में एनटीपीसी की कहलगांव, बाढ़, नवीनगर और पश्चिम बंगाल के फरक्का बिजली सयंत्रों की सुरक्षा में लगे केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को अलर्ट कर दिया गया है। इसके तहत इन संयंत्रों के सभी गेटों पर सीसीटीवी कैमरे के सहयोग से नये एवं संदिग्ध लोगों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि चारों विद्युत संयंत्रों के सभी गेटों के अलावे मुख्य प्लांट स्थलों, सीएचपी एरिया, स्वीच यार्ड, एमजीआर आदि संवेदनशील जगहों पर तैनात सुरक्षा बल के जवान चौबीस घंटे गश्त कर रहे हैं। वही, प्रमुख निजी ठेका कंपनियों को अपने अपने संविदा मजदूरों का सत्यापन कराने के लिए कहा गया है।

सूत्रों ने बताया कि बंगलादेश एवं नेपाल की सीमाओं से नजदीक रहने और इस रास्ते विध्वंशकारियों के देश में प्रवेश की संभावना को देखते हुए फरक्का और कहलगांव विद्युत संयंत्रों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध कई स्तरों पर किये गए हैं। सादे लिवास मे भी सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती प्रमुख जगहों पर की गई है।

इस बीच, कहलगांव संयंत्र के सीआईएसएफ कमांडेंट दिलीप कुमार ने आज यहां बताया कि गृह मंत्रालय से मिले निर्देश पर इन दोनों संयंत्रों में आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था के साथ साथ झारखंड के गोड्डा जिले के राजमहल परियोजना के कोयला खदानों से दोनों संयंत्रों के बीच सुरक्षा बल के जवानों द्वारा विशेष पेट्रोलिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि कहलगांव एवं फरक्का संयंत्रों की ओर जाने वाले प्रमुख मार्गों पर भी जवान चौबीस घंटे पैनी नज़र रख रहे हैं।

सं.उमेश.सतीश

वार्ता

image