Friday, Apr 26 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य


शाह ने किया एनएसीपी परिसर का शिलान्यास

शाह ने किया एनएसीपी परिसर का शिलान्यास

द्वारका, 20 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को गुजरात के द्वारका में 470 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (एनएसीपी) के स्थायी परिसर का शिलान्यास किया।

श्री शाह ने अपने संबोधन में कहा कि विषम मौसम और भौगोलिक परिस्थिति में तटीय सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 450 एकड़ से अधिक भूमि पर राष्ट्रीय कोस्टल पुलिस अकादमी बनाने की आज शुरूआत यहां की गई है। श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश और देश की सीमाओं की सुरक्षा मज़बूत हुई हैं और सीमाओं और देश के नागरिक अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं। सीमा सुरक्षा को मज़बूत करने के लिए ये ज़रूरी है कि हमारे सीमा प्रहरियों के रहने और काम करने की सुविधा में बढ़ोत्तरी हो। उनके परिवारजनों के स्वास्थ्य की चिंता सरकार करे और सुरक्षा के लिए उन्हें अत्याधुनिक ज़रूरी साधन मुहैया कराए जाएं। इन तीनों क्षेत्रों में मोदी सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है और हमारे सुरक्षाबलों को सभी प्रकार की सुविधाएं देने का प्रयास किया है। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह सचिव और सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक सहित अऩेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हाल ही में भारतीय नौसेना और नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मिलकर भारत की खुफिया ऐजेंसियों के सहयोग से 12 हज़ार करोड़ रूपए के ड्रग्स केरल के समुद्री तट से पकड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के 10 साल के शासनकाल में कुल 680 करोड़ रूपए के ड्रग्स पकड़े गए लेकिन अब एक ही खेप में 12 हज़ार करोड़ रूपए के ड्रग्स पकड़ने का काम भारतीय सुरक्षा ऐजेंसियों ने किया है जो ये बताता है कि हमारी ऐजेंसियां और मुस्तैद हुई हैं।

श्री शाह ने कहा कि आज लाल-बाल-पाल के नाम से प्रसिद्ध महान स्वतंत्रतासेनानियों में से बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि है। आज ही परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद पिरू सिंह जी की जयंती है। पिरू सिंह जी ने अपने पराक्रम से अपनी जान और परिवार की परवाह किए बिना देश की रक्षा करने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पिरू सिंह जी की स्मृति में अंडमान निकोबार में एक द्वीप का नाम भी शहीद पिरू सिंह द्वीप के नाम से नामांकित किया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जिस देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं होती उस देश में विकास के कोई मायने नहीं होते, सीमाओं की चाक-चौबंद सुरक्षा से ही देश सुरक्षित रह सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की 15000 किलोमीटर लंबी भूमि सीमा और 7516 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमा है। 7516 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमा में से 5422 किलोमीटर मेनलैंड की सीमा है और द्वीपों की 2000 किलोमीटर की सीमा है। इस 7516 किलोमीटर की समुद्री सीमा पर कुल मिलाकर समुद्र किनारे 1382 द्वीप समूह, 3337 तटीय गांव, 11 प्रमुख बंदरगाह, 241 गैर-प्रमुख बंदरगाह, स्पेस, डिफेंस, अटॉमिक एनर्जी, पेट्रोलियम, शिपिंग आदि 135 एस्टेबलिशमेंट हैं। इन सबकी सुरक्षा करने वालों के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद तटीय सीमाओं की सुरक्षा की ज़रूरत महसूस की गई कि एक ही प्रकार का रिस्पॉंस हर तटीय पुलिस स्टेशन, हमारे सीमा की सुरक्षा करने वाले और कोस्ट गार्ड के जवानों से मिलना चाहिए।

श्री शाह ने कहा कि ये तभी हो सकता है जब एक सुनियोजित तरीके से तटीय सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने नेश्नल कोस्टल पुलिस अकादमी को मंज़ूरी दी और इसे श्री कृष्ण की नगरी में स्थापित करने का निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि द्वारका का मतलब है देश का प्रवेश द्वार, उस समय भगवान श्री कृष्ण ने मथुरा से यहां आकर इसे समुद्री सीमा से व्यापार का बड़ा केन्द्र बनाया था। आज मोदी जी की कल्पना से पूरे देश की तटीय सुरक्षा के प्रशिक्षण का काम श्री कृष्ण की भूमि ओखा में हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में कुल तटीय पुलिसकर्मियों की संख्या लगभग 12 हज़ार है और इस अकादमी के पूरी तरह परिचालन में आने के बाद यहां एक साल में 3,000 लोगों के प्रशिक्षण की व्यवस्था हो जाएगी। इस प्रकार 4 साल में भारत की तटीय सुरक्षा करने वाले सभी कर्मियों की शत-प्रतिशत ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि तटीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाला एक महत्वपूर्ण काम आज श्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदृष्टि और दृढ़ निश्चय के कारण हो रहा है।

अनिल, अशोक

जारी वार्ता

More News
मध्यप्रदेश : छह सीटों पर शाम पांच बजे तक औसतन 54़ 83 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश : छह सीटों पर शाम पांच बजे तक औसतन 54़ 83 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 7:06 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज मतदान समाप्त होने के एक घंटे पहले यानी शाम पांच बजे तक औसतन 54़ 83 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

see more..
image