Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


शिंदे ने डब्ल्यूईएफ में महाराष्ट्र के लिए रखा एक खरब डॉलर की जीडीपी का लक्ष्य

शिंदे ने डब्ल्यूईएफ में महाराष्ट्र के लिए रखा एक खरब डॉलर की जीडीपी का लक्ष्य

दावोस, स्विट्जरलैंड 16 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में अग्रणी विदेशी निवेशकों और वैश्विक कंपनियों के साथ 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के 21 समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

अगले कुछ वर्षों में निवेश से राज्य में 66,500 से अधिक नौकरियां सृजित होने का अनुमान है। एक प्रेस विज्ञप्ति में सोमवार को बताया गया कि इन निवेशों का उद्देश्य महाराष्ट्र को अपनी महत्वाकांक्षी एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ना है।

इनमें से अधिकांश डेटा सेंटर, फार्मास्यूटिकल्स, लॉजिस्टिक्स, रसायन, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन, नवीकरणीय ऊर्जा और ईएसडीएम में ग्रीनफील्ड परियोजनाएं हैं, जो समावेशी विकास, रोजगार सृजन और सतत विकास को बढ़ावा देंगी।

उल्लेखनीय है कि श्री डब्ल्यूईएफ में शामिल होने के लिए दो दिवसीय दौरे पर स्विट्जरलैंड के दावोस में हैं।

श्री शिंदे ने कहा, "महाराष्ट्र भारत के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण चालक और योगदानकर्ता रहा है। हम निवेश के अभूतपूर्व अवसर प्रदान करने और निवेश करने वाले समुदाय के लिए विश्वास निर्माण करने में अग्रणी हैं। ये समझौता ज्ञापन राज्य में बढ़ी हुई रुचि को प्रदर्शित करते हैं और हमारी नई सरकार के तहत महाराष्ट्र की प्रगतिशील नीतियों और निवेशक-अनुकूल पहलों के लिए एक वसीयतनामा हैं। मैंने अपनी सरकार के प्रगतिशील नीतिगत सुधारों को प्रस्तुत किया है। वैश्विक निवेशकों को बताया है कि महाराष्ट्र एक प्रमुख निवेश गंतव्य क्यों है।"

संतोष

वार्ता

image