Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध कर्म

वाराणसी में पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध कर्म

वाराणसी, 14 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की धार्मिेक नगरी वाराणसी में पितृपक्ष के पहले दिन शनिवार को पिशाचमोचन कुंड समेत अनेक प्रमुख घाटों पर विधिविधान के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने श्राद्ध कर्म किया।

धार्मिक मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान पितरों की पूजा-अर्चना करने से वे प्रसन्न होते हैं और घर में खुहाली रहती है। यही वजह है कि पितृपक्ष में देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग प्रचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में श्राद्ध करने के लिए आते हैं। सबसे अधिक लोग पिशाचमोचन कुंड में श्राद्ध कर्म करते हैं।

पिशाचमोचन कुंड के अलवा अनेक प्रमुख गंगा घाटों पर सुबह से ही लोग विधिविधान के साथ पूर्वजनों की पूजा-अर्चना एवं पिंड दान कर रहे हैं। दशाश्वमेध घाट, शीतला घाट, दरभंगा घाट, असि घाट समेत अनेक प्रमुख घाटों पर लोग तर्पन एवं पिंड दान कर अपने पूर्वजनों को याद कर रहे हैं।

श्राद्ध कर्म के लिए बड़ी संख्या में लोग शुक्रवार रात ही यहां आ गए थे तथा शनिवार सुबह ही अपने पूर्वजों की पूजा अर्चना की।

श्रद्धालुओं की संभावित अधिक भीड़ के मद्देनजर पिशाचमोचन कुंड, दशाश्वमेध घाट एवं असि घाट पर सुरक्ष के विशेष इंतजाम किये गए हैं। गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है।

बीरेंद्र भंडारी

वार्ता

image