Friday, Apr 26 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य


सिन्हा ने स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी की जयंती पर दी उन्हें श्रद्धांजलि

सिन्हा ने स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी की जयंती पर दी उन्हें श्रद्धांजलि

श्रीनगर, 04 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा की 164वीं जंयती पर उन्हेंं श्रद्धांजलि दी।

श्री सिन्हा ने स्वतंत्रता सेनानी, वकील और पत्रकार श्री श्यामजी को उनकी जयंती पर याद किया। उन्होंने इंडियन होम रूल सोसाइटी की स्थापना की थी। उपराज्यपाल ने कहा कि उनकी देशभक्ति की भावना आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगे।

उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा, “क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी श्री श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर याद किया गया। उन्होंने देश की स्वतंत्रता में अपना अनुकरणीय योगदान दिया। उनकी देशभक्ति भावना आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उनको विनम्र भाव से श्रद्धांजलि।

स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा का जन्म 04 अक्टूबर 1857 मांडवी में हुआ था। वह एक देशभक्त, वकील और पत्रकार थे, उन्होंने लंदन में इंडिया हाउस और इंडियन सोशियोलॉजिस्ट नामक दो इंडियन होम रूल सोसाइटी की स्थापना की थी।

श्री श्यामजी ने बल्लौल कॉलेज से स्नातक किया था। वह संस्कृत और अन्य भारतीय भाषाओं के विद्वान भी थे। श्री श्यामजी ने 30 मार्च 1930 को स्वीजरलैंड में अंतिम सांस ली थी।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image