Friday, Apr 26 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में बड़ी नहरों को पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी : रणजीत सिंह

हरियाणा में बड़ी नहरों को पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी : रणजीत सिंह

सिरसा, 27 जुलाई (वार्ता) हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने बुधवार को कहा प्रदेश ने बिजली के क्षेत्र में पिछले सात वर्ष में अभूतपूर्व प्रगति की है। आज प्रदेश में बिजली सरप्लस (आधिक्य) है और पूरे प्रदेश में लोगों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जा रही है।

श्री सिंह ने कहा हरियाणा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में देश में अग्रणीय राज्य है, सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को सौर ऊर्जा के लिए 75 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है। इसी कड़ी में जल्द ही बड़ी बड़ी नहरों पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी जिससे न केवल बिजली उत्पादित होगी बल्कि नहरों का पानी भी स्वच्छ रहेगा।

श्री सिंह आज रानियां में दक्षिण हरियाणा बिजली निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा ‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य’ अभियान के तहत बिजली महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार, एसडीएम ऐलनाबाद डाॅ. वेद बेनीवाल, बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सभ्रवाल, एक्सईएन मदन लाल, जीत राम, पुष्पेंद्र कुमार, तरुण दिवान, विशाल दहिया सहित बिजली निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बिजली मंत्री ने कहा कि नए सब स्टेशन स्थापित होने के साथ-साथ बिजली की नई लाइनें बिछाई गई है। इतना ही नही, बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस को कम करके बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न योजनाओं का फायदा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के सभी गांवों में, ढाणियों में, हर घर तक बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। बिजली के मामले में हरियाणा गुजरात के बाद पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि बिजली किसी भी राष्ट्र के विकास की धुरी है। औद्योगिकरण तथा विकास बिजली से ही संभव है।

श्री सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित जनों से अमृत महोत्सव के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा झंडा फहराने की अपील की। हर नागरिक के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस राष्ट्रीय पर्व पर हम अपने पूरे जोश और उल्लास के साथ तिरंगा फहराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

अधीक्षक अभियंता एवं इस कार्यक्रम के स्टेट नोडल अधिकारी राजेंद्र सभ्रवाल ने निगम द्वारा जिला में किए जा रहे कार्यों एवं प्रगति के बारे में श्री सिंह को विस्तार से जानकारी दी।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image