Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एससी.एसटी छात्रों के समर्थन में आंदोलन करेगी सपा

एससी.एसटी छात्रों के समर्थन में आंदोलन करेगी सपा

लखनऊ 23 नवम्बर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों की निशुल्क प्रवेश व्यवस्था समाप्त करने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के फैसले के खिलाफ उनकी पार्टी 26 नवम्बर को आंदोलन करेगी।

श्री यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में एससी.एसटी छात्रों की निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था समाप्त कर उन्हें उच्च शिक्षा तथा रोटी-रोजगार से वंचित करने की साजिश की है। इस दमनकारी फैसले को वापस कराने के लिए सपा संविधान दिवस यानी 26 नवम्बर को बड़ा आंदोलन करेगी।

उन्होने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति के अधिकांश छात्रों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। यही कारण है कि इस वर्ग के छात्र प्राइवेट संस्थानों के प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रवेश नहीं ले पाते थे। ऐसे में इस वर्ग के छात्रों का ध्यान रखते हुए पूर्व की सरकारों ने जीरो फीस की व्यवस्था की थी। जिसके अंतर्गत इन वर्ग के गरीब छात्रों की फीस का निर्वहन सरकार करती थी।

वर्तमान भाजपा सरकार ने जीरो फीस की इस महत्वपूर्ण सुविधा को खत्म कर दिया है। इतना ही नहीं अब सरकारी संस्थानों में भी सिर्फ 60 फीसदी से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों को ही छात्रवृत्ति दिए जाने का प्रावधान कर दिया गया है। यह गरीब छात्रों के लिए बड़ा आघात है। शिक्षा के साथ ही साथ सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी और रोजगार के अवसरों को भी सीमित कर दिया गया है। इसका नकारात्मक असर वंचित समाज के सभी वर्गों पर पड़ रहा है।

उन्होने आरोप लगाया कि सरकार ऐसा करके अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को मुख्यधारा से वंचित कर रही हैं जिससे कि समाज में समानता-असमानता जैसी कुरीति विद्यमान रहे। शिक्षा से वंचित कर सरकार छात्रों को अपराधी बनाना चाहती है। सरकार की इस गलत नीति से एक पीढ़ी ही नहीं बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों के जीवन को बर्बाद करने का निर्णय लिया जा चुका है। मौजूदा सरकार के इस दमनकारी फैसले को वापस करवाने की पक्षधर समाजवादी पार्टी है।

प्रदीप

वार्ता

image