Friday, Apr 26 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्टालिन ने स्वर्ण जमा बांड प्रमाणपत्र भवानी अम्मन मंदिर को सौंपा

स्टालिन ने स्वर्ण जमा बांड प्रमाणपत्र भवानी अम्मन मंदिर को सौंपा

चेन्नई, 11 अगस्त (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने गुरुवार को तिरुवल्लुर जिले के पेरियापलायम में प्रसिद्ध भवानी अम्मन मंदिर को स्वर्ण चढ़ावा का जमा बांड प्रमाण पत्र को सौंप दिया।

मंदिर में चढ़ावे के रूप में 91.061 किलोग्राम सोने के गहनों को पिघलाया गया, जिससे 46.31 करोड़ रुपये का सोना प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री ने यहां आयोजित कार्यक्रम में भवानी अम्मन मंदिर अधिकारियों को बांड प्रमाण पत्र सौंपा। उन्होंने बताया कि इस मंदिर में साल 2011 से 2021 तक पिछले 10 वर्षों में कुल 130.512 किलो स्वर्ण के रूप में चढ़ावा चढ़ाया गया।

गौरतलब है कि मंदिर के अधिकारियों की मदद से सोने को केंद्र सरकार की मुंबई में सोने की रिफाइनरी में ले जाया गया। जहां इस सोने को 91.61 किलो वजन के सोने के बिस्कुट में तब्दील कर दिया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सोने के बिस्कुट भारतीय स्टेट बैंक में पुर्नोत्थान स्वर्ण जमा योजना साल 2015 के तहत कुल मूल्य के लिए जमा किए गए थे। योजना के तहत ब्याज 2.25 प्रतिशत है। मंदिर को सालाना 1.04 करोड़ रुपये मिलेंगे और इस राशि को मंदिर के अधिकारी मंदिर से जुड़े कार्यों में लगा सकते हैं।

एचआर एंड सीई विभाग से जुड़े मंदिर में बेकार पड़े सोने के गहनों को बदलने की योजना को द्रमुक सरकार ने साल 2021 में सत्ता में आने के बाद नया रूप दिया और राज्य सरकार ने सोने के गहनों को अलग करने की प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति की। योजना के तहत, मंदिर में चढ़ावे के रूप में नये सोने के गहने तथा मंदिर में पुराने सोने के गहनों को अलग किया जाएगा। उन्हें मुंबई में सोने की रिफाइनरी में ले जाकर, गहनों को पिघलाकर एक रूप दिया जाएगा। जिसके बाद, बैंक में सोने के रूप में जमा किया जाएगा।

श्रद्धा अशोक

वार्ता

image