Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने किए पेट्रोल एवं डीजल चोरी करने वाले गिरोह के आठ सदस्य गिरफ्तार

एसटीएफ ने किए पेट्रोल एवं डीजल चोरी करने वाले गिरोह के आठ सदस्य गिरफ्तार

लखनऊ,16 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कौशाम्बी जिले के कोखराज क्षेत्र से इण्डियन ऑयल के टैंकरों से पेट्रोल एवं डीजल चोरी करने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए आठ लोगों को गिरफ्तार कर मौके से चार टैंकर आदि बरामद किए।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इण्डियन

ऑयल के टैंकरों से पेट्रोल एवं डीजल चोरी करने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए 08 लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों में सैय्यदउल्ला,गुलवेज अहमद ,साजिद अली ,राजेन्द्र कुमार केसरवानी ,अर्पित कुमार उर्फ पंचमलाल , चालक इन्द्रपति त्रिपाठी ,चालक राम अवतार ,शेष नारायन और श्याम टुन्नी प्रसाद शामिल हैंं।

उन्होंने बताया कि मौके से चार टैंकर इण्डियन ऑयल,तेल से भरा 250 लीटर के ड्रम के अलावा बड़ी संख्या में खाली ड्रम और टैंकर से तेज निकालने के उपकरण और खाली ड्रम ,आठ मोबाइल फोन , 1,78,500 की नगदी बरामद किए गये।

श्री मिश्र ने बताया कि प्रयागराज और आस-पास के जिलों कौशाम्बी , फतेहपुर आदि में तेल पाइप लाइनों तथा इण्डियन ऑयल के टैंकरों से पेट्रोल/डीजल चोरी करने वालेे हाइटेक गिरोह के सम्बन्ध में लगातार सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध एसटीएफ की विभिन्न टीमों को लगाया गया था। इसी क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार पाण्डेय और पुुलिस उपाधीक्षक नवेन्दु कुमार के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई, प्रयागराज द्वारा कार्रवाई की जा रही थी।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में आज प्रयागराज फील्ड इकाई के निरीक्षक अतुल कुमार सिंह और उपनिरीक्षक रणेन्द्र कुमार सिंह की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि कौशाम्बी के कोखराज में टैंकरों से पेट्रोल डीजल चोरी करने वाले गिरोह के सदस्य बजहा मन्दिर से आगे एक बाग में टैंकरों से अवैध रूप से तेल चोरी कर रहे है। इस सूचना पर एसटीएफ ने स्थानीय पुलिस के साथ संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के साथ टैंकर और अन्य सामान बरामद किया।

श्री मिश्र ने बताया कि पूछताछ पर गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि पिछले कई सालों से इण्डियन ऑयल के टैंकरों से पेट्रोल/डीजल चोरी करते रहे हैं। गिरोह का गिरफ्तार सरगना सैय्यदउल्ला ने बताया कि इण्डियन ऑयल डिपो झलवा, प्रयागराज से तेल भरकर निकलने वाले टैंकरों के ड्राइवर हाइवे से गुजरते वक्त मार्ग में पड़ने वाले ढाबाों इत्यादि पर जब रूकते हैं तो इनसे सेटिंग कर पैसों का लालच देकर अवैध रूप से हम लोग तेल की चोरी करते हैं। ऐसे तेल टैंकरों में लगे लाॅक को तोड़ने के सम्बन्ध में बताया कि तेल टैंकरों में पीछे की तरफ राड से लगा लोहे का खटका (हत्था) लगा रहता है, जिसको ऊपर की तरफ ऊठाने पर टैंकरों की छत पर लगे ढक्कनों के लाॅक अपने आप खुल जाते हैं और आसानी से तेल निकाल लिया जाता है फिर हत्था नीचे कर टैंकरो के ढक्कनों के लाॅक को बन्द कर दिया जाता हैं।

उन्होंने बताया कि ड्राइवरों को पेट्रोल का 70 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल का 60 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से भुगतान किया जाता है। चोरी किये गये पेट्रोल/डीजल में मिलावट करके खुले मार्केट में बाजार मूल्य पर बेंच दिया जाता है। गिरफ्तार आरोपियों ने स्वीकार किया कि इस तरह की अवैध तेल चोरी के धन्धे से अब तक लाखों रूपये कमा चुके हैं।

इस सम्बन्ध में कोखराज थाने में अभियोग पंजीकृत कराकर पकड़े गये आरोपियों को दाखिल कर दिया गया है। अग्रिम विधिक कार्रवाई आपूर्ति विभाग तथा स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

त्यागी

वार्ता

image