Friday, Apr 26 2024 | Time 09:40 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मधुमक्‍खी पालन विकास समिति ने प्रधानमंत्री को रिपोर्ट सौंपी

नयी दिल्ली 26जून (वार्ता) प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के तहत गठित मधुमक्‍खी पालन विकास समिति (बीडीसी) ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंप दी। इसके साथ ही इस रिपोर्ट को सार्वजनिक भी कर दिया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रो़ देबरॉय की अध्‍यक्षता में इस समिति का गठन देश में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के नए तौर तरीकों की पहचान करने के उद्देश्य से किया गया है ताकि इसके जरिए कृषि उत्पादकता, रोजगार सृजन और पोषण सुरक्षा बढ़ाने तथा जैव विविधता को संक्षित रखने में मदद मिल सके। इसके अलावा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में भी मधुमक्खी पालन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
रिपोर्ट के अनुसार मधुमक्‍खी पालन को केवल शहद और मोम उत्‍पादन तक सीमित रखे जाने की बजाए इसे परागणों, मधुमक्‍खी द्वारा छत्‍ते में इकठ्ठा किए जाने वाले पौध रसायन,रॉयल जेली और मधुमक्‍खी के डंक में युक्‍त विष को उत्‍पाद के रूप में बेचने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है जिससे किसान लाभान्वित हो सकते हैं। खेती और फसलों के क्षेत्र के आधार पर,भारत में लगभग 20 करोड़ मधुमक्खी आवास क्षेत्र की क्षमता है, जबकि इस समय देश में ऐसे 34 लाख मधुमक्खी आवास क्षेत्र हैं।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image