Friday, Apr 26 2024 | Time 07:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


प्रदर्शनकारी हांगकांग को बना रहे हैं खतरनाक जगह : कैरी लेम

बीजिंग, 13 अगस्त (स्पूतनिक) हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लेम ने देश में चल रहे हिंसक प्रदर्शन को लेकर मंगलवार को कहा कि प्रदर्शनकारी हांगकांग को ऐसी जगह बना रहे है जहां से देश वापसी नहीं कर पायेगा और वे इसे खतरनाक स्थान में परिवर्तित कर रहे है।
सुश्री लेम ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “ पिछले हफ्ते हुए प्रदर्शन के बाद हांगकांग का पूरा रूप बदल गया है और यह असुरक्षित तथा अस्थिर जगह बन गया है। हिंसक प्रदर्शनकारी हांगकांग को ऐसी जगह धकेल रहे है जहां से वापस आना बेहद मुश्किल है। प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को हवाई अड्डे को नुकसान पहुंचाया और पुलिस स्टेशनों पर भी हमले किये। धुआं पैदा करने वाले विस्फोटों से देश में अराजकता का माहौल है।”
उन्होंने सभी पक्षों से अपनी असहमति को दूर करने और हांगकांग को तबाही से बचाने तथा इसे आर्थिक रूप से स्थिर बनाने की अपील की। देश भर में व्यापक हिंसा के कारण सोमवार को हांगकांग हवाईअड्डे से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया था।
उल्लेखनीय है कि हांगकांग में जून में एक कानून को लागू करने का विचार किया गया था जिसमें संदिग्ध आरोपियों को उन देशों के साथ प्रत्यर्पित करने की अनुमति मिल जाएगी, जिनके साथ हांगकांग के समझौते नहीं हैं। इसमें चीन भी शामिल हैं। प्रदर्शनकारियों द्वारा व्यापक हिंसा के बाद हांगकांग सरकार ने इस कानून को निलंबित कर दिया था और बाद में सुश्री लेम ने देश से माफ़ी भी मांगी थी।
प्रदर्शनकारी हालांकि अभी भी सड़कों पर है और उन्होंने इस कानून को पूरी तरह वापस लेने और पिछले प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की ओर से दर्ज मामलों को भी वापस लेने की मांग की है।
जतिन जितेन्द्र
स्पूतनिक
image