Friday, Apr 26 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


असम के छात्रों ने किया ऐतिहासिक स्मारकों एवं राष्ट्रीय सैन्य अकादमी का भ्रमण

असम के छात्रों ने किया ऐतिहासिक स्मारकों एवं राष्ट्रीय सैन्य अकादमी का भ्रमण

लखनऊ, 30 दिसम्बर (वार्ता) असम के साउथ सलमारा मनकाचार जिले के 20 छात्रों और दो शिक्षकों के एक दल ने देश के विभिन्न शहरों में ऐतिहासिक स्मारकों एवं राष्ट्रीय सैन्य अकादमी का भ्रमण किया।

सेना सूत्रों ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दल 18 दिसम्बर रंगिया से छात्रों के एक दल को दिल्ली,देहरादून,जयपुर और आगरा भ्रमण के लिये रवाना किया गया था। दिल्ली में 20 एवं 21 दिसम्बर को अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान इन छात्रों ने दिल्ली के ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों का भ्रमण किया जिसमें कुतुब मीनार, हुॅमायू का गुम्बद, लोटस टेम्पल, संसद भवन, लाल किला, इण्डिया गेट, राष्ट्रीय संग्रहालय सहित राष्ट्रपति भवन शमिल हैं।

उन्होंने बताया कि इसके बाद 23 एवं 24 दिसम्बर को देहरादून में प्रवास के दौरान राष्ट्रीय सैन्य अकादमी, बुद्ध मंदिर,चिड़ियाघर तथा वन शोध संस्थान का भ्रमण किया और स्टेशन के वरिष्ठ सैन्यधिकारियों से रूबरू हुए। जयपुर में 26 एवं 27 दिसम्बर को भ्रमण के दौरान छात्रों ने शहर के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों जिसमें सिटी पैलेस, जन्तर-मंतर तथा हवा महल शामिल हैं, का भ्रमण किया। इस दौरान वे राजस्थान के राज्यपाल से भी मिले।

सूत्रों ने बताया कि उसके बाद 29 एवं 30 दिसम्बर 2019 को अपने आगरा प्रवास के दौरान इन छात्रों ने ताजमहल एवं आगरा के किले का भ्रमण किया। असम वापसी से पहले उन्होंने फतेहपुर सिकरी का दौरा भी किया एवं पैराशूट ब्रिगेड के कमांडर से रूबरू हुए। छात्रों के इस दल ने भारतीय सेना द्वारा देश के प्रमुख सैन्य संस्थानों एवं ऐतिहासिक

स्थलों का भ्रमण कराने के लिए सेना की इस पहल पर अपनी खुशी व्यक्त की।

भारतीय सेना द्वारा समाज के विभिन्न तबकों के विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर और देश के पूर्वोत्तर क्षेत्रों के बच्चों के लिये बड़ी संख्या में शैक्षिक जागरूकता और क्षमता निर्माण भ्रमणों का आयोजन किया जा रहा है।

त्यागी

वार्ता

image