Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में टैगोर की 160वीं जयंती मनायी गयी

बंगाल में टैगोर की 160वीं जयंती मनायी गयी

कोलकाता 09 मई (वार्ता) पूरे देश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में रविवार को मधुर गीतों तथा मनोहर कविताओं के बीच नोबेल पुरस्कार विजेता रविंद्रनाथ टैगोर की 160वीं जयंती मनायी गयी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने महान कवि तथा लेखक टैगोर को उनकी जयंती के मौके पर उन्हें नमन किया है।

श्री मोदी ने रविवार को ट्विटर पर अपने संदेश में कहा, “टैगोर जयंती पर, मैं महान गुरुदेव टैगोर को नमन करता हूं। उनके अनुकरणीय आदर्श ऐसे भारत के निर्माण के लिये हमें शक्ति और प्रेरणा देते रहें, जिसका उन्होंने स्वप्न देखा था।”

वहीं श्री धनखड़ ने ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रगान के रचयिता, महान दार्शनिक, लेखक तथा नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि।”

सुश्री बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, “गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को उनकी 160वीं जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि। उनके आदर्श हमारे सभी प्रयासों में मार्गदर्शक बन सकते हैं।”

श्री शाह ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा, “ज्ञान एवं दर्शनशास्त्र के प्रकाशमान गुरुदेव टैगोर ने अपने बहुआयामी व्यक्तित्व से दुनियाभर में भारतीय संस्कृति को रोशन किया। वहीं उन्होंने अपने शानदार विचारों से राष्ट्रीय चेतना को भी आकार दिया और स्वतंत्रता आंदोलन को एक नई दिशा एवं गति प्रदान की।”

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा, “भारत के महानतम विचारक गुरुदेव रवींद्रनाथ ठाकुर जी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। गुरुदेव हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं और उनके विचार हमें 'सोनार बांग्ला' के सपने को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन करते रहेंगे। भाजपा उनके आदर्शों पर चलने के लिए सब कुछ करेगी।”

संतोष, उप्रेती

वार्ता

image